एक बार करने से प्रेग्नेंट होते हैं – क्या बिना पीरियड के प्रेग्नेंट हो सकती है?

एक बार करने से प्रेग्नेंट होते हैंक्या बिना पीरियड के प्रेग्नेंट हो सकती है? – एक बार करने से प्रेग्नेंट होते हैं यह सवाल अकसर काफी लोगो के द्वारा पूछा जाता हैं. आज भी हमारे समाज में और हमारे आसपास ऐसे लोग हैं. जो यौन संबंध के बारे में नही जानते हैं. या फिर उनको संबंध से जुडी काफी कम जानकारी होती हैं. या फिर काफी लोगो के मन में संबंध को लेकर गलत धारणाएं भी होती हैं.

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से संबंध से जुडी ऐसी ही कुछ बातों पर चर्चा करने वाले हैं. तो आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Ek-bar-krne-se-pregnant-hote-h (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की एक बार करने से प्रेग्नेंट होते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

एक बार करने से प्रेग्नेंट होते हैं               

जी हाँ, एक बार करने से भी प्रेगनेंट होते हैं. महिला अगर पहली बार या फिर एक बार शारीरिक संबंध बनाती हैं. तो फिर भी वह गर्भ धारण कर सकती हैं. एक बार करने पर भी गर्भ ठहर सकता हैं. ओव्यूलेशन होने के बाद कभी भी कोई भी महिला गर्भ धारण कर सकती हैं.

कितनी बार करने से प्रेग्नेंट?

प्रेगनेंट होने के लिए कोई भी समय सीमा नही हैं. ओव्यूलेशन होने के बाद महिला कभी भी प्रेगनेंट हो सकती हैं. महिला पहली बार के शारीरिक संबंध से भी प्रेगनेंट हो सकती हैं.

क्या बिना पीरियड के प्रेग्नेंट हो सकती है?

जी हाँ, कोई भी महिला बीना पीरियड के भी प्रेगनेंट हो सकती हैं. प्रेगनेंट होने का सीधा संबंध ओव्यूलेशन पर निर्भर होता हैं. यानी की ओव्यूलेशन होने के बाद कोई भी महिला प्रेगनेंट हो सकती हैं.

Ek-bar-krne-se-pregnant-hote-h (2)

दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने

जल्दी प्रेगनेंट कैसे होते है

कई बार शादी के काफी साल के बाद भी महिला बच्चे को जन्म नहीं दे पाती हैं. इसके पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. कई बार पारिवारिक कारणों से महिला बच्चे को जन्म नही दे पाती हैं. तो कई बार खुद में किसी भी कमी के कारण महिला बच्चे को जन्म नही दे पाती हैं.

अगर आप भी काफी कोशिश करने के बाद प्रेगनेंट नही हो पा रही हैं. तो आपको आपके जीवन में कुछ बदलाव लाने होगे. कुछ बातो को ध्यान में रखना होगा. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

प्रेगनेंट होने के लिए सही समय का चुनाव करे

कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है की गर्भ धारण करने के लिए 18 से 28 वर्ष की उम्र अच्छी मानी जाती हैं. अगर आप इस वर्षो के अंदर गर्भ धारण कर पाती हैं. तो काफी अच्छा हैं. क्योंकि इस उम्र में महिलाओ में फर्टिलाइजर सबसे अधिक होता हैं. इसलिए प्रेगनेंट होने के चांसिस भी अधिक बनते हैं.

सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका 

फर्टिलिटी की जांच करवाए

कई बार काफी महिलाओ में फर्टिलिटी की मात्रा कम होती हैं. ऐसे में उनको प्रेगनेंट होने में काफी परेशानी आती हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी फर्टिलिटी की जांच करवानी चाहिए. अगर फर्टिलिटी की मात्रा कम हैं. तो आपको इसका इलाज करवाना चाहिए. इलाज करवाने के बाद आपके जल्दी प्रेगनेंट होने के चांसिस बनते हैं.

अपनी पहली प्रेगनेंसी को अबो्र्ट ना करे

कई बार नवविवाहित जोड़े अपनी पहली प्रेगनेंसी को अबो्र्ट कर देते हैं. जो की यह उनकी सबसे बड़ी भूल मानी जाती हैं. किसी भी महिला की पहली प्रेगनेंसी होने के बाद उसमें फर्टिलिटी की वृद्धि होने लगती हैं. लेकिन अगर आप पहली प्रेगनेंसी को अबो्र्ट करते हैं. तो दूसरी बार प्रेगनेंट होने में बहत सारे कोम्प्लिकेशन आने लगते हैं.

पीरियड्स का समय नियमित रखे

अगर आपका पीरियड हर महीने समय पर नही आता हैं. पीरियड का समय आगे पीछे हो रहा हैं. तो ऐसे में आपको डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए. और आपके पीरियड का चक्र सही करना चाहिए. जल्दी प्रेगनेंट होने के लिए पीरियड का चक्र सही होना भी जरूरी होता हैं. इसलिए जल्दी प्रेगनेंट होने के लिए अपने पीरियड का चक्र सही रखे.

अपने वजन को कंट्रोल में रखे

कई बार अधिक वजन भी आपकी प्रेगनेंसी में रुकावट पैदा कर सकता हैं. ऐसा माना जाता है की अधिक वजन के कारण आपकी ओवरी और फेलोपियन ट्यूब बंद होने की संभावना बनती हैं. ऐसे में महिला को कंसीव करने में परेशानी होती हैं. इसलिए जल्दी प्रेगनेंट होने के लिए महिला को अपने वजन को कंट्रोल में रखना होगा.

Ek-bar-krne-se-pregnant-hote-h (3)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है एक बार करने से प्रेग्नेंट होते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह एक बार करने से प्रेग्नेंट होते हैंक्या बिना पीरियड के प्रेग्नेंट हो सकती है? आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

Leave a Comment