एक बार कैंसर इलाज के बाद वापस कब होगा – एक्सपर्ट डॉक्टर से जाने

एक बार कैंसर इलाज के बाद वापस कब होगाएक्सपर्ट डॉक्टर से जाने – कैंसर एक जान लेवा भयानक बीमारी मानी जाती हैं. यह तो हम सभी लोग जानते ही हैं. आज के समय में भी अगर देखा जाए तो कैंसर का कोई भी पूर्ण रूप से क्योर नही हैं. हालांकि कैंसर जैसी बीमारी को काफी हद तक कम किया जा सकता हैं. कैंसर एक ऐसी बीमारी हैं. जिसके काफी सारे प्रकार भी हैं.

यह हमारे शरीर में किसी भी हिस्से में हो सकता हैं. जैसे की मुंह का कैंसर, गुदे का कैंसर आदि. लेकिन एक बार कैंसर हों जाने के पश्चात इसका इलाज करने के बाद क्या यह वापस होता हैं. इस बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए इस महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Ek-bar-cancer-ilaj-ke-bad-wapas-kab-hoga (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की एक बार कैंसर इलाज के बाद वापस कब होगा. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

एक बार कैंसर इलाज के बाद वापस कब होगा

जब एक बार कैंसर का इलाज हो जाता है. तो इसके बाद फिर से यह बीमारी आपको हो सकती हैं. लेकिन ऐसा जरूरी भी नहीं हैं. एक बार इलाज के बाद वापस यह बीमारी आपको हो. कई बार यह बीमारी जड मूल से खत्म हो जाती हैं. तो आपको वापस कैंसर की बीमारी नही होती हैं.

लेकिन कैंसर की बीमारी इतनी भयानक और जान लेवा मानी जाती हैं. की एक बार कैंसर का इलाज होने के बाद यह वापस हो सकती हैं. कुछ मामलों में देखा गया है की एक बार कैंसर का इलाज होने के बाद पांच साल के पश्चात यह बीमारी वापस देखि गई है. कुछ लोगो में कैंसर के इलाज के बाद एक शतक बाद भी यह बीमारी वापस हो जाती हैं.

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने

क्या मुंह के कैंसर का इलाज संभव है?

जी हाँ, मुंह के कैंसर का इलाज संभव हैं. अगर शुरुआत में ही मुंह के कैंसर के बारे में पता चल जाता हैं. तो कीमोथेरेपी और रेडियोथेरपी के माध्यम से मुंह का कैंसर इलाज हो सकता हैं.

लेकिन मुंह का कैंसर होने के बाद काफी लंबे समय तक मुंह कैंसर के बारे में पता नही चलता हैं. तो ऐसी स्थिति में मुंह का ऑपरेशन करके मुंह के कैंसर का इलाज किया जाता हैं.

Ek-bar-cancer-ilaj-ke-bad-wapas-kab-hoga (3)

मुंह का कैंसर होने के कारण  

अधिकतर मामलो में मुंह का कैंसर तंबाकू तथा धुम्रपान आदि करने से ही होता हैं. चबाने वाली तंबाकू से मुंह का कैंसर जल्दी होता हैं. जैसे की पान मसाला, खैनी, मावा आदि चबाना.

इसके अलावा धुम्रपान करने से भी मुंह का कैंसर होता हैं. जैसे की हुक्का, सिगरेट, बीडी आदि पीना.

कुछ एक्सपर्ट का मानना है की शराब से भी कई बार मुंह का कैंसर होने की संभावना बनती हैं. अगर शराब और तंबाकू का एक साथ सेवन किया जाता हैं. तो इससे मुंह का कैंसर होने की संभावना बनती हैं.

इसके अलावा नुकीले दांत, मुंह का संक्रमण, एचवीपी वायरस का संक्रमण, खराब दांत, दांत को स्वच्छ नही रखना इन सभी कारणों से भी मुंह का कैंसर हो सकता हैं.

किसी का मोबाइल बिना छुए कैसे हैक करें – स्टेप By स्टेप जानकारी जाने

मुंह का कैंसर होने के लक्षण

अगर आपको मुंह का कैंसर होता हैं. तो आपको नीचे दिए गये कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं. जैसे की

  • अगर मुंह के अंदर सफ़ेद या लाल रंग के धब्बे दिखाई देते हैं. तो यह मुंह का कैंसर होने का लक्षण माना जाता हैं.
  • अगर आपके मुंह से सफ़ेद रंग का कोई पदार्थ निकल रहा हैं. या फिर मुंह से मवाद निकल रहा हैं. तो यह भी मुंह का कैंसर होने का लक्षण माना जाता हैं.
  • अगर आपको खाने में कठिनाई होती हैं. मुंह अच्छे से नही खुल रहा हैं. तो यह भी मुंह का कैंसर होने का मुख्य लक्षण माना जाता हैं.
  • अगर आपके गले के पिछले हिस्से में दर्द हो रहा हैं. या फिर गर्दन में सुजन हो गई हैं. तो यह भी मुंह का कैंसर होने के लक्षण माना जाता हैं.
  • अगर आपके चेहरे पर सुजन दिखाई देती हैं. तो यह भी मुंह का कैंसर होने का लक्षण माना जाता है.

अगर आपको इनमे से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं. तो एक बार तुरंत ही डॉक्टर से जांच अवश्य करवाए. क्योंकि यह मुंह के कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

Ek-bar-cancer-ilaj-ke-bad-wapas-kab-hoga (1)

जन्मदिन पार्टी के तरीके खोजो – 8 सबसे नए और लेटेस्ट तरीके

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है एक बार कैंसर इलाज के बाद वापस कब होगा. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह एक बार कैंसर इलाज के बाद वापस कब होगा आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

Leave a Comment