दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने

दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने – आपने काफी बार देखा होगा की कोई गलत दवाई हम ले लेते हैं. और उसका असर हमारे शरीर में होने लगता हैं. कई बार हमें डॉक्टर किसी बीमारी के लिए दवाई लिखकर देते हैं. तब हमें कुछ परहेज करने को भी कहते हैं. क्योंकि अगर दवाइयों के साथ कुछ ऐसी चीज़े है. जिसे लेने से दवा का असर खत्म हो जाता हैं.

ऐसी चीजों का सेवन करने से शरीर में दवा का असर नही होता हैं. और दवा अपना काम करना छोड़ देती है. अगर आपने भी कोई दवाई ले ली हैं. और वह साइड इफेक्ट कर रही हैं. तो आप कुछ वस्तु का सेवन करके दवाई का असर खत्म कर सकते हैं.

Dwa-ka-asar-kaise-khatm-kre (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की दवा का असर कैसे खत्म करें. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

दवा का असर कैसे खत्म करें

अगर आप ने कोई गलत दवा ले ली हैं. और उसके साइड इफेक्ट से बचना चाहते हैं. तथा दवा का असर खत्म करना चाहते हैं. तो आप नीचे दी गई वस्तु का सेवन करके दवा का असर खत्म कर सकते हैं.

खट्टे फल का सेवन करे

अगर आप दवा का असर खत्म करना चाहते हैं. तो खट्टे फल के सेवन से दवा का असर तुरंत ही खत्म हो जाता हैं.

दवा लेने के बाद दवा का असर सीधे कोशिकाओ पर होने लगता हैं. ऐसे में खट्टे फल दवा को कोशिकाओ में जाने से रोकते हैं. और इस कारण आप दवा से होने वाले असर से बच जाते हैं. अगर आप दवा के असर से बचना चाहते हैं. तो खट्टे फलो का सेवन कर लीजिए.

दूध का सेवन करे

दवा का असर कम करने के लिए दूध भी काफी अच्छा माना जाता हैं. अगर आप दवा लेने के बाद दूध पीते हैं. तो काफी हद तक दवा का असर कम हो जाता हैं.

दूध में कैल्शियम और मैग्निशयम जैसे मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जो दवाई का असर कम करने में आपकी मदद करते हैं. इसलिए दवा का असर कम करने के लिए दूध पीना चाहिए.

Dwa-ka-asar-kaise-khatm-kre (2)

सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका 

डार्क चोकलेट का सेवन करे

कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है की डार्क चोकलेट खाने के बाद हमारे शरीर में मिथाइलफेनाडेट नामक तत्व बनने लगता हैं. जो हमारे शरीर को उत्तेजित करने का काम करता हैं.

अगर आप किसी भी प्रकार की दवा लेने के बाद चोकलेट खा लेते हैं. तो इससे दवा का असर काफी हद तक कम हो जाता हैं.

मुलेठी का सेवन करे

अगर आप दवा का असर कम करना चाहते हैं. तो मुलेठी का सेवन कर सकते हैं. काफी लोग पाचन से जुडी समस्या को ठीक करने के लिए मुलेठी का उपयोग करते हैं. लेकिन इसका उपयोग दवा का असर कम करने के लिए भी किया जा सकता हैं.

मुलेठी में ग्लाईसीरिजिजिन नामक तत्व पाया जाता हैं. जो हमारे शरीर में दवा का असर होने से रोकता हैं. अगर आप दवा खाने के बाद मुलेठी का सेवन करते हैं. तो इससे दवा का असर कम हो जाता हैं.

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

शराब का सेवन करे

दवाई का असर कम करने के लिए शराब का सेवन कर सकते हैं. लेकिन शराब हमारी सेहत के लिए हानिकारक होने की वजह से इसके सेवन से हमे बचना चाहिए.

इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है की दवा के सेवन के साथ शराब का सेवन करने से हमारे शरीर में साइड इफेक्ट भी पैदा हो सकते हैं. इसलिए दवा का असर कम करने के लिए आप शराब का सेवन कर सकते हैं. हालांकि इसके साइड इफेक्ट भी है. इसलिए शराब का सेवन ना करे.

विटामिन K का सेवन करे

कुछ दवाइयां होती हैं. जिसका असर कम करने के लिए विटामिन K युक्त आहार लिया जा सकता हैं. जैसे की ब्लड क्लोट को रोकने वाली दवाई खाने के बाद अगर आप विटामिन k युक्त आहार लेते हैं. तो इससे दवाई का असर नही होता हैं.

इस प्रकार की दवाई का असर खत्म करने के लिए आप विटामिन K युक्त आहार जैसे की ब्रोकली, केला, ब्रसेल्स आदि खा सकते हैं.

Dwa-ka-asar-kaise-khatm-kre (3)

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है दवा का असर कैसे खत्म करें. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

9 thoughts on “दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने”

Leave a Comment