दुनिया की सबसे सुंदर पेंटिंग कौनसी है – सम्पूर्ण जानकारी

दुनिया की सबसे सुंदर पेंटिंग कौनसी है सम्पूर्ण जानकारी – अगर बात की जाए पेंटिंग के बारे में तो इस दुनिया में आपको पेंटिग के चाहने वाले काफी लोग मिल जाएगे. जिसमें आपको पेंटिग बनाने वाले कलाकार और पेंटिग को देखने वाले दर्शक मिल जाएगे.

दुनिया में काफी लोग ऐसे है. जो पेंटिंग बनाने का शौख रखते हैं. तो काफी लोग ऐसे भी जिन्हें पेंटिंग देखना या पेंटिग खरीदना पसंद होता हैं. इस दुनिया में पेंटिंग का क्रेज इतना है की लोग करोडो रुपया देकर भी पेंटिग खरीदते है. इसलिए हर एक देश में आपको पेंटिंग का संग्रहालय देखने को मिल जाएगा.

duniya-ki-sabse-sundar-painting-kaunsi-h (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की दुनिया की सबसे सुंदर पेंटिंग कौनसी है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

दुनिया की सबसे सुंदर पेंटिंग कौनसी है

आपने मोनालिसा की पेंटिंग को काफी जगह पर देखा होगा. ऐसा माना जाता है की दुनिया की सबसे सुंदर पेंटिग “मोनालिसा पेंटिग” को माना जाता हैं. इस पेंटिंग को लियोनार्डो दा विंची नामक पेंटर ने बनाई थी.

यह पेंटिंग इतनी सुंदर इसलिए मानी जाती है की अगर आप इस पेंटिग को अलग-अलग ऐंगल से देखते हैं. तो मोनालिसा की मुस्कुराहट भी अलग-अलग तरीके से नजर आती हैं. इनकी मुस्कुराहट में बदलाव दिखाई देता हैं. जो इस पेंटिंग को अनोखा और सुंदर बनाती हैं.

ऐसा माना जाता है की यह पेंटिग तैयार होने के बाद तुरंत ही काफी मशहूर हो गई थी. इस पेंटिंग को देखने के लिए काफी लोग उत्सुक रहते थे. इसलिए सन 1962 में इस पेंटिंग का अमेरिका में 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का बीमा कराया गया था.

चेहरे को स्मार्ट कैसे बनाये – सम्पूर्ण जानकारी

दुनिया की 10 सबसे महंगी पेंटिंग

दुनिया की 10 सबसे महंगी पेंटिग के नाम और बिक्री की प्राइस के बारे में हमने नीचे कुछ जानकारी प्रदान की हैं.

  • साल्वेटर मुंडी: यह दुनिया की सबसे महंगी पेंटिग मानी जाती हैं. इसको 450 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था.
  • इंटरचेंज: इस नामकी पेंटिंग को दुसरे नंबर की सबसे महंगी पेंटिंग माना जाता हैं. इस पेंटिंग को 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था.
  • कार्ड प्लेयर्स: यह दुनिया की तीसरे नंबर की सबसे महंगी पेंटिंग मानी जाती हैं. इस पेंटिंग को 212 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था.
  • नफ़ी फा इपोइपो: यह दुनिया की चौथे नंबर की सबसे महंगी पेंटिंग मानी जाती हैं. इस पेंटिंग को 210 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था.
  • संख्या 17 : इस पेंटिंग को दुनिया की पांचवे नंबर की सबसे महंगी पेंटिंग माना जाता हैं. इस पेंटिंग को 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था.
  • नंबर 6: इस पेंटिंग को दुनिया की छठे नंबर की सबसे महंगी पेंटिंग माना जाता हैं. इस पेंटिंग को 186 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था.
  • मेरटें सौल्मंस: इस पेंटिंग को सातवें नंबर की सबसे महंगी पेंटिंग माना जाता हैं. इस पेंटिंग को 180 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था.
  • लेस फेम्स डी एल्गर: इस पेंटिंग को आठवें नंबर की सबसे महंगी पेंटिंग माना जाता हैं. इस पेंटिंग को 179 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था.
  • नु काउच: इन पेंटिंग को दुनिया की नवें नंबर की सबसे महंगी पेंटिंग माना जाता हैं. इस पेंटिंग को 144 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था.
  • नंबर 5 1948: यह पेंटिंग दुनिया की दसवें नंबर की सबसे महंगी पेंटिंग मानी जाती हैं. इस पेंटिंग को 118 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था.

शराब छुड़ाने की जड़ी बूटी कौन कौनसी है – सम्पूर्ण जानकारी

दुनिया की सबसे पहली पेंटिंग कौन सी है?  

साल्वेटर मुंडी नामकी पेंटिंग दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग मानी जाती हैं. इस पेंटिंग को 450 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था.

duniya-ki-sabse-sundar-painting-kaunsi-h (1)

ईसाई धर्म अपना ने के फायदे, नियम – ईसाई धर्म अपनाने पर कितना पैसा मिलता है

दुनिया की सबसे भयानक पेंटिंग कौन सी है?

अगर बात की जाए दुनिया की सबसे भयानक पेंटिंग के बारे में तो दुनिय की सबसे भयानक पेंटिंग के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • The Anguished Man (द अन्गुइशेद मेन)
  • The Stagecraft (द स्टेजक्राफ्ट)
  • The Rain Woman (द रेन वुमेन)
  • The Crying Boy (द क्रायिंग बॉय)
  • Love Letters Replica (लव लेटर रिप्लेस)
  • Saturn devouring his son (सैटर्न डेवौरिंग हिज सन)

यह छह पेंटिंग दुनिया की सबसे भयानक पेंटिंग मानी जाती हैं. ऐसा माना जाता है की इस पेंटिंग को ऐसा बनाया गया था की कोई भी डर के मारे भाग जाए. इसके लिए इनमे से कुछ पेंटिंग को ऐसी जगह पर छिपा दिया गया था जहाँ कोई पहुँच ना पाए. यानी की कुछ पेंटिंग को लोगो से दूर रखा गया था.

दुनिया की सबसे मशहूर पेंटिंग कौनसी हैं

दुनिया की सबसे मशहूर पेंटिंग के नाम हमने नीचे बताये हैं.

  • साल्वेटर मुंडी
  • द स्टारारी नाईट
  • अमृता शेरगिल पेंटिंग

ऐसा माना जाता है की इनमे से सबसे मशहूर और महंगी पेंटिंग अमृता शेरगिल की पेंटिग थी. इनकी पेंटिंग लगभग 61 करोड़ 80 लाख में बिकी थी.

भारत के सबसे बड़े पेंटर कौन है

भारत के सबसे बड़े पेंटर के नाम हमने नीचे बताये हैं.

  • राजा रवि वर्मा भारत के सबसे बड़े और पहले पेंटर माने जाते है. अच्छे पेंटर होने की वजह से इन्हें फादर ऑफ़ मॉडर्न आर्ट का ख़िताब भी मिला था. इनकी एक पेंटिंग 21 करोड़ के करीब बिकी थी.
  • इसके बाद रविन्द्र नाथ टैगोर भी भारत के सबसे बड़े पेंटर माने जाते है. इन्होने इंडियन सोसायटी ऑफ़ आर्ट की स्थापना की थी.
  • अमृता शेरगिल भी भारत की सबसे नामी पेंटर मानी जाती हैं. इनकी एक पेंटिंग 61 करोड़ के करीब बिकी थी.

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

दुनिया में सबसे अच्छी ड्राइंग किसकी है?

माइकल एंजेलो नामक पेंटर की ड्राइंग दुनिया की सबसे अच्छी ड्राइंग मानी जाती हैं.

दुनिया का नंबर 1 पेंटर कौन है?

पाब्लो पिकासो, एम.एफ.हुसैन और सैयद हैदर रजा दुनिया के सबसे नंबर 1 पेंटर माने जाते हैं. यह तीनो सबसे महंगे कलाकार माने जाते हैं.

पाबलो पिकासो को सबसे मशहूर पेंटिंग कौनसी है?

बिहाइंड द आर्ट पाबलो पिकासो की सबसे मशहूर पेंटिंग मानी जाती हैं.

सबसे ज्यादा पेंटिंग किसने बनाई?

सबसे ज्यादा पेंटिंग बनाने वाले आर्ट कलाकार पाबलो पिकासो, एम.एफ.हुसैन और लियोनार्डो दा विची हैं. मोनालिसी की पेंटिंग लियोनार्डो के द्वारा ही बनाई गई थी. और यह दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग मानी जाती हैं.

duniya-ki-sabse-sundar-painting-kaunsi-h (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की दुनिया की सबसे सुंदर पेंटिंग कौनसी है . इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह दुनिया की सबसे सुंदर पेंटिंग कौनसी है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

दर्द भरा लव लेटर कैसे लिखे / दर्द भरा लव लेटर एक उदहारण

वार्ड सदस्य का क्या काम है | वार्ड सदस्य बनने के लिए योग्यता 

जिला पंचायत सदस्य का क्या काम होता है / जिला पंचायत सदस्य किसे कहते हैं 

Shailesh Nagar

1 thought on “दुनिया की सबसे सुंदर पेंटिंग कौनसी है – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment