दुकान के गले में क्या रखना चाहिए / तिजोरी में क्या रखना चाहिए

दुकान के गले में क्या रखना चाहिए / तिजोरी में क्या रखना चाहिए – कई बार हम दुकान पर काफी ज्यादा मेहनत करने के बाद जितना दुकान में से कमाना चाहिए उतना नहीं कमा पता हैं. दुकान पर मेहनत करने के बाद तथा ग्राहक के साथ अच्छे रिलेशन के बाद भी हमारी दुकान से कमाई नहीं हो रही हैं. तो समझ लीजिए हम कुछ गलती कर रहे हैं.

Dukan-ke-gale-me-kya-rakhna-chahie-tijori-counter-kis-disha (2)

कई बार दुकान न चलने के पीछे ज्योतिष तथा वास्तु शास्त्र का भी कारण होता हैं. अगर हमारी दुकान का वास्तु अच्छे से नहीं हुआ है. या फिर दुकान का गला वास्तु के अनुसार नही रखा गया हैं. तो इसका सीधा असर दुकान के व्यापार पर पड़ता हैं. इसलिए दुकान को अच्छे से चलाने के लिए वास्तु का भी अधिक ध्यान रखना जरूरी होता है.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की दुकान के गले में क्या रखना चाहिए तथा तिजोरी में क्या रखना चाहिए. इसके अलावा यह भी बताने वाले है की दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए. यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

दुकान के गले में क्या रखना चाहिए

ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यापार अच्छा चलाने के लिए दुकान के गले में साबुत सुपारी तथा लक्ष्मीजी की प्रतिमा वाला चांदी का सिक्का रखना चाहिए. यह दोनों वस्तु दुकान के गले में रखने से व्यापार अच्छा होता हैं. धन की प्राप्ति होती हैं. तथा ग्राहक भी हमारी दुकान की तरफ आकर्षित होते हैं.

आप दुकान के गले में साबुत सुपारी तथा चांदी का सिक्का किसी भी दिन रख सकते हैं. लेकिन गले में यह दोनों वस्तु रखने से पहले शुभ मुहूर्त निकाल ले. इसके पश्चात शुभ मुहूर्त में ही गले में ये दोनों वस्तु रखे.

गले में साबुत सुपारी तथा लक्ष्मीजी की प्रतिमा वाला चांदी का सिक्का रखना अतिउत्तम माना जाता हैं. इससे व्यापार में वृद्धि होती हैं. इससे आपके दुकान में बरकत आएगी. धन का फ़ालतू व्यय कम होगा. तथा मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से धन की वर्षा होगी.

तिजोरी में क्या रखना चाहिए

तिजोरी में हम सभी लोग हमारी कीमती वस्तु और पैसा आदि रखते हैं. ऐसा माना जाता है. की तिजोरी को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए. हमारे घर में लगातार धन की प्राप्ति होती रहे. इसलिए नीचे दी गई वस्तु को तिजोरी में रखना चाहिए.

  • तिजोरी में साबुत सुपारी रखने से धन की लगातार प्राप्ति होती रहती हैं.
  • इसके अलावा आप तिजोरी में 10 10 के नोटों की गड्डी तथा चांदी और तांबे के सिक्के भी रख सकते हैं. इससे धन की प्राप्ति होती हैं.
  • शुक्रवार के दिन पीले कपड़े में थोडा सा केसर, चांदी का सिक्का तथा 5 कौड़ी रखके घर या दुकान की तिजोरी में रख ले. यह उपाय करने से धन की प्राप्ति होती रहेगी तथा बरकत बनी रहेगी.
  • कई बार हमारा चालू बिजनेस अचानक से ठप हो जाता हैं. ऐसे में एक पीपल का पत्ता लेकर उसे घी में डुबोकर उसपर सिंदूर ओम लिख दे. अब इस पीपल के पत्ते को तिजोरी में रख दे. यह उपाय लगातार पांच शनिवार करे. यह उपाय करने के पश्चात आपका बिजनेस पहले की तरह चलने लगेगा. और धन की प्राप्ति होगी. तथा आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा.

तो यह सभी वस्तु तिजोरी में आप रख सकते हैं. यह सभी वस्तु तिजोरी में रखने से आपको फायदा ही होगा. एक बात का विशेष ध्यान रखे की आप अपने घर तथा दुकान में बरकत चाहते हैं. या फिर लगातार धन की प्राप्ति चाहते हैं.

तो अपने घर या दुकान की तिजोरी कभी भी खाली न रखे. तिजोरी में कुछ ना कुछ रखना जरूरी होता हैं. खाली तिजोरी रखने से धन का व्यय अधिक होने लगता हैं. तथा इसका असर व्यापार पर भी पड़ता हैं.

Dukan-ke-gale-me-kya-rakhna-chahie-tijori-counter-kis-disha (3)

दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है. की व्यापार में वृद्धी और धन की प्राप्ति के लिए दुकान का काउंटर ऐसी दिशा में होना चाहिए की जब भी हम काउंटर खोले तो उसका मुंह उत्तर दिशा की तरफ खुलना चाहिए.

Dukan-ke-gale-me-kya-rakhna-chahie-tijori-counter-kis-disha (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की दुकान के गले में क्या रखना चाहिए तथा तिजोरी में क्या रखना चाहिए. इसके अलावा यह भी बताया की दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह दुकान के गले में क्या रखना चाहिए / दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment