ड्रैगन फ्रूट का पौधा कहां मिलेगा – ड्रैगन फ्रूट की खेती कब की जाती है?

ड्रैगन फ्रूट का पौधा कहां मिलेगाड्रैगन फ्रूट की खेती कब की जाती है? – इन दिनों ड्रैगन फ्रूट की चर्चा काफी जोर शोर से चल रही हैं. क्योंकि यह फ्रूट हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता हैं. लेकिन आज भी ड्रैगन फ्रूट अन्य फ्रूट की तुलना में अधिक महंगा मिलता हैं. क्योकि इस फ्रूट को विदेश से आयात किया जाता था. इस वजह से यह फ्रूट महंगा था.

लेकिन इन दिनों देश में ड्रैगन फ्रूट की मांग बढ़ने से इसकी खेती देश में ही की जाती हैं. ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए भारत सरकार भी किसानो को बढ़ावा दे रही हैं.

Dragon-fruit-ka-paudha-kha-milega (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की ड्रैगन फ्रूट का पौधा कहां मिलेगा. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

ड्रैगन फ्रूट का पौधा कहां मिलेगा

अगर आप ड्रैगन फ्रूट का पौधा लेना चाहते हैं. तो आपको ड्रैगन फ्रूट का पौधा तैयार करना होगा. ड्रैगन फ्रूट का पौधा दो प्रकार से तैयार किया जा सकता हैं. एक ड्रैगन फ्रूट के बीज से पौधे को तैयार किया जाता हैं. और दूसरा कलम विधि के द्वारा पौधे को तैयार किया जा सकता हैं.

इन दोनों विधि से पौधे को तैयार करने के लिए आप नीचे दिए गये तरीके अपना सकते हैं.

  • अगर किसी किसान भाई को ड्रैगन फ्रूट का पौधा चाहिए. तो किसान भाई को पौधे को तैयार करना होगा. जिसमें बीज के द्वारा पौधे को तैयार किया जा सकता हैं. लेकिन इस प्रक्रिया में पौधे को तैयार होने में चार से पांच साल का समय लग जाता हैं. इसलिए इतना लंबा इंतजार करना पड़ता हैं.
  • दूसरी प्रक्रिया में नर्सरी के द्वारा पौधे को तैयार किया जा सकता हैं. इसमें आपको पौधा मिलने में दो साल तक का समय लगता हैं. आप नर्सरी विधि से दो साल के भीतर में पौधे की प्राप्ति कर सकते हैं.

Dragon-fruit-ka-paudha-kha-milega (2)

इलायची का पौधा कितने दिन में फल देता है | बड़ी इलायची का पौधा कैसे उगाये 

ड्रैगन फ्रूट की कीमत क्या है

अगर बात की जाए ड्रैगन फ्रूट की कीमत के बारे में तो यह फ्रूट आपको बाजार में 80 से 100 रूपये के करीब मिल जायेगा. इस एक ड्रैगन फ्रूट का वजन लगभग 400 से 500 ग्राम के करीब होता हैं.

ड्रैगन फ्रूट का पौधा कितने दिन में फल देता है

अगर आप ड्रैगन फ्रूट की खेती करते हैं. तो ड्रैगन फ्रूट का पौधा आपको ढाई से तीन साल में फल दे सकता हैं.

ड्रैगन फ्रूट की खेती कब की जाती है?

सिर्फ बारिश के मौसम में आपको ड्रैगन फ्रूट की खेती करने से बचना चाहिए. बारिश के मौसम में ड्रैगन फ्रूट की खेती नही की जा सकती हैं. इसके अलावा आप कभी भी ड्रैगन फ्रूट की खेती कर सकते हैं. ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए मार्च से जुलाई महीने के बीच का समय अच्छा माना जाता हैं.

सट्टे का नंबर कहाँ से खुलता है? – सट्टा नंबर कैसे निकाले 

राजस्थान में ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे की जाती है

आप ड्रैगन फ्रूट की खेती कही पर भी कर सकते हैं. वैसे अगर आप राजस्थान में ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं. तो एक बात का विशेष ध्यान रखे की आप जिस जगह का चुनाव कर रहे हैं. वह जगह जल भराव वाली और अधिक बर्फ बारी वाली नही होनी चाहिए.

क्योंकि बर्फ बारी वाली और जल भराव वाली जगह पर ड्रैगन फ्रूट की खेती नही की जा सकती हैं.

ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए आपको उच्चतम 40 सेल्सियस से अधिक के तापमान वाले क्षेत्र में खेती नही करनी हैं. राजस्थान में ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से जुलाई महीने का माना जाता हैं. इसके बीज को बोने के बाद ढाई से तीन साल के भीतर ड्रैगन फ्रूट के फल मिलना शुरू होते हैं.

Dragon-fruit-ka-paudha-kha-milega (3)

बेरोजगारी भत्ता कितने साल तक मिलता है बेरोजगारी भत्ता कब तक मिलेगा

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है ड्रैगन फ्रूट का पौधा कहां मिलेगा. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह ड्रैगन फ्रूट का पौधा कहां मिलेगा आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

जिला पंचायत सदस्य का क्या काम होता है / जिला पंचायत सदस्य किसे कहते हैं

किस जुर्म में कौन सी धारा लगती है – सम्पूर्ण जानकारी 

मृत्यु के बाद वसीयत की वैधता / भारत में एक वसीयत को चुनौती देने के लिए सीमा अवधि 

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment