दो ऑपरेशन के बाद नार्मल डिलीवरी हो सकती है – एक्सपर्ट डॉक्टर से जाने

दो ऑपरेशन के बाद नार्मल डिलीवरी हो सकती हैएक्सपर्ट डॉक्टर से जाने – कई बार महिलाओं में किसी भी प्रकार की बीमारी या इन्फेक्शन के कारण ऑपरेशन करके बच्चे की डिलीवरी करनी पडती है. जिसमें महिला के पेट और गर्भाशय वाले हिस्से पर चीरा लगाकर शिशु की डिलीवरी करनी पडती हैं.

अगर ऐसा किसी के महिला के साथ दो बार हुआ हैं. यानी की ऑपरेशन करके दो बार बच्चे की डिलीवरी की गई हैं. तो इसके बाद नार्मल डिलीवरी होगी या नही. इस बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो इस महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Do-operation-ke-bad-normal-delivery-ho-skti-h (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की दो ऑपरेशन के बाद नार्मल डिलीवरी हो सकती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

दो ऑपरेशन के बाद नार्मल डिलीवरी हो सकती है

जी हाँ, दो ऑपरेशन के बाद भी नार्मल डिलीवरी हो सकती हैं. जिसे वेजाइनल बर्थ के नाम से जाना जाता हैं. यानी की अगर आपकी पहले दो ऑपरेशन के द्वारा डिलीवरी हुई हैं. तो इसके बाद भी नार्मल डिलीवरी हो सकती हैं.

लेकिन नार्मल डिलीवरी करने के लिए आपमें कोई कोम्प्लिकेशन नही होने चाहिए. जैसे की किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन या फिर किसी भी प्रकार की बीमारी नही होनी चाहिए.

काफी मामलों में इस प्रकार के कोम्प्लिकेशन देखे गए हैं. अगर महिला को किसी भी प्रकार की बीमारी हैं. या फिर महिला को कोई संक्रमण हुआ हैं. तो ऐसे में ऑपरेशन से डिलीवरी करने की जरूरत पड़ती हैं. लेकिन ऐसे किसी भी प्रकार के कोम्प्लिकेशन नही हैं. तो आसानी से नार्मल डिलीवरी हो सकती हैं.

पहले ऐसा माना जाता था की एक से दो ऑपरेशन करवाने के बाद कभी भी नार्मल डिलीवरी नही होती हैं. ऑपरेशन से ही डिलीवरी करनी पड़ेगी.

लेकिन अब ऐसा नही हैं. अभी के समय में सी-सेक्शन के द्वारा नार्मल डिलीवरी हो सकती हैं. जो की सुरक्षित मानी जाती हैं. लेकिन नोर्मल डिलीवरी के लिए आपकी गर्भवस्था की स्थिति नार्मल और अनुकूल होना जरूरी हैं.

Do-operation-ke-bad-normal-delivery-ho-skti-h (2)

जू मारने का साबुन क्या है – जुए मारने का रामबाण इलाज

सिजेरियन डिलीवरी कितनी बार हो सकती है

कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है की तीन सिजेरियन डिलीवरी ही किसी भी गर्भवती महिला के लिए सुरक्षित मानी जाती हैं.

अगर किसी महिला की तीन सिजेरियन डिलीवरी हुई हैं. तो उसके बाद प्रेगनेंसी की रोक देनी की सलाह डॉक्टर के द्वारा दी जाती हैं. क्योकि चौथी सिजेरियन डिलीवरी महिला के बिलकुल भी सुरक्षित नही होती हैं. इसमें महिला की जान को भी खतरा हो सकता हैं.

सिजेरियन डिलीवरी के फायदे

सिजेरियन डिलीवरी के बाद मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर गर्भवती महिला को किसी भी प्रकार का संक्रमण या बीमारी हैं. जिससे बच्चे और माँ दोनों को खतरा हो सकता हैं. तो ऐसे में सिजेरियन डिलीवरी काफी फायदेमंद साबित होती हैं. यह दर्द रहित और सुरक्षित होती हैं.
  • अगर किसी भी महिला को थाइराइड, उच्च ब्लड प्रेशर या फिर ह्रदय से जुडी कोई भी बीमारी हैं. तो ऐसे में सिजेरियन डिलीवरी एक अच्छा विकल्प माना जाता हैं.
  • सिजेरियन डिलीवरी में पेल्विक प्रोलेप्स का खतरा काफी हद तक कम होता हैं. जिससे बीना दर्द के ही डिलीवरी हो जाती हैं.

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने

सिजेरियन डिलीवरी के नुकसान

सिजेरियन डिलीवरी के फायदे है. तो इसके कुछ नुकसान भी हैं. सिजेरियन डिलीवरी के कुछ नुकसान के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • सिजेरियन डिलीवरी करने के बाद महिला को रिकवर होने में अधिक समय लगता हैं.
  • अगर किसी महिला की सिजेरियन डिलीवरी होती हैं. तो महिला के शरीर में कई बार खून की कमी हो जाती हैं.
  • नार्मल डिलीवरी की तुलना में सिजेरियन डिलीवरी अधिक खर्चालू होती हैं.
  • सिजेरियन डिलीवरी में शिशु को जोंडिस होने का खतरा रहता हैं.
  • सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद महिला के शरीर में अधिक थकान की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. ऐसे में महिला अधिक कमजोर हो जाती हैं.
  • सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में काफी सारे बदलाव होते हैं. इसके अलावा महिला काफी सारी बीमारी का भी शिकार बन सकती हैं.
  • एक बार सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद दूसरी बार सिजेरियन डिलीवरी का खतरा बढ़ जाता हैं.

Do-operation-ke-bad-normal-delivery-ho-skti-h (3)

जन्मदिन पार्टी के तरीके खोजो – 8 सबसे नए और लेटेस्ट तरीके

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है दो ऑपरेशन के बाद नार्मल डिलीवरी हो सकती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

1 thought on “दो ऑपरेशन के बाद नार्मल डिलीवरी हो सकती है – एक्सपर्ट डॉक्टर से जाने”

Leave a Comment