दीमक मारने का उपाय / दीमक मारने की दवा price, दवा का नाम तथा कीटनाशक

दीमक मारने का उपाय / दीमक मारने की दवा price, दवा का नाम तथा कीटनाशक – एक बार किसी वस्तु या फर्नीचर पर दीमक लग जाए. तो उसे दूर करना बहुत ही मुश्किल भरा काम हैं. बारिश के मौसम में नमी की वजह से दीमक अधिक मात्रा में उत्पन्न होते हैं. वैसे तो दीमक लकड़ी के फर्नीचर पर लगते हैं. और लगने के काफी समय बाद हमे पता चलता हैं.

Dimak-marne-ka-upay-dwa-nam-price-kitnashak (2)

अगर आपके घर में फर्नीचर के आसपास लकड़े का पाउडर दिखाई दे. तो समझ लीजिए दीमक लग चुकी हैं. दीमक दिखने में तो छोटा होता हैं. लेकिन नुकसान बहुत बड़े-बड़े करता हैं. दीमक बड़े-बड़े और मजबूत फर्नीचर को खराब कर देता हैं. ऐसे में हमें बहुत अधिक नुकसान हो जाता हैं. लेकिन कुछ घरेलू उपाय से दीमक को दूर किया जा सकता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दीमक मारने का उपाय बताने वाले हैं. इसके अलावा दीमक मारने की दवा का नाम तथा कीटनाशक और दीमक मारने की दवा price के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

दीमक मारने का उपाय

दीमक मारने के कुछ घरेलू उपाय निम्नलिखित है:

नमक और गर्म पानी दीमक मारने में उपयोगी

अगर आप अपने घर में मौजूद दीमक से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो एक कप गर्म पानी में एक कप नमक डाल दीजिए. अब इस मिश्रण को सिरिंज में इंजेक्ट करके दीमक वाली जगह पर भर दीजिए. इस उपाय से दीमक की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

बोरेक्स पाउडर दीमक मारने में उपयोगी

बोरेक्स पाउडर का इस्तेमाल कपडे साफ करने में किया जाता हैं. लेकिन यह दीमक मारने में भी काफी कारगर हैं. आप दीमक वाली जगह पर बोरेक्स पाउडर का छिटकाव करे. या फिर पानी में बोरेक्स पाउडर मिलाकर स्प्रे की तरह भी उपयोग कर सकते हैं. इससे दीमक आसानी से मर जाएगे.

निमेटोड दीमक मारने में उपयोगी

छोटे-छोटे कीटाणु और दीमक को मारने में निमेटोड का उपयोग किया जाता हैं. यह आपको कीटनाशक दवाई की दुकान पर से आसानी से मिल जाएगा. या फिर ऑनलाइन माध्यम से भी मंगवा सकते हैं. अगर आपके घर में दीमक बहुत अधिक बढ़ गए है. तो निमेटोड का ही प्रयोग करना चाहिए. घर में जहां भी दीमक है. वहा निमेटोड पाउडर का छिटकाव कर सकते हैं.

Dimak-marne-ka-upay-dwa-nam-price-kitnashak (3)

नीम का तेल दीमक मारने में उपयोगी

दीमक को मारने में नीम का तेल बहुत ही उपयोगी साबित होता हैं. आप रुई की मदद से दीमक वाली जगह पर नीम का तेल लगा सकते हैं. अगर आपको नीम का तेल नहीं मिल रहा है. तो नीम की पत्तियों का रस निकालकर भी प्रयोग कर सकते हैं. यह उपाय करने से कुछ ही दिनों में दीमक मर जाएगे.

लाल मिर्च पाउडर दीमक मारने में उपयोगी

दीमक मारने में लाल मिर्च पाउडर भी बहुत उपयोगी हैं. आप दीमक वाली जगह पर लाल मिर्च पाउडर का छिटकाव कर सकते हैं. लेकिन यह ध्यान रखे की यह आपकी आंखो में न जाए. इसलिए लाल मिर्च पाउडर का ऐसी जगह इस्तेमाल करे जहां आपका उठना बैठना कम हो.

नींबू का रस और सिरका दीमक मारने में उपयोगी

सिरका आपको आसानी से किसी भी दवाई की दुकान पर से मिल जाएगा. आधे कप सिरके में दो नींबू का रस निचोड़कर स्प्रे वाली बोटल में भर दीजिए. अब जहां जहां दीमक है. उस जगह पर इस मिश्रण का स्प्रे करने से कुछ ही दिनों में दीमक से छुटकारा मिलता हैं.

धुप दीमक मारने में उपयोगी

अगर आपके घर में किसी छोटी-छोटी लकड़ी की वस्तु पर दीमक लगा है. तो ऐसी वस्तु को चार से पांच घंटे तक धुप में रख दे. यह सबसे आसान और सरल उपाय हैं. इससे दीमक समाप्त हो जाएगे.

दीमक मारने की दवा का नाम / दीमक के लिए कीटनाशक / दीमक मारने की दवा price

अगर आप दीमक मारने के लिए किसी कीटनाशक दवा का उपयोग करना चाहते हैं. तो टर्मीडोर फोम नामक कीटनाशक दवा का उपयोग कर सकते हैं. यह दवा फोम रूप में आती हैं. जो दीमक मारने के लिए बेहतरीन मानी जाती हैं. अगर आप इस दवा को खरीदना चाहते है. तो Amazon और Flipcart पर से आसानी से खरीद सकते हैं. इस दीमक मारने की दवा का price 5,918 रूपये है.

Dimak-marne-ka-upay-dwa-nam-price-kitnashak (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दीमक मारने का उपाय बताया हैं. तथा दीमक मारने की दवा का नाम और price भी बताए हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह दीमक मारने का उपाय / दीमक मारने की दवा price, दवा का नाम तथा कीटनाशक आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment