ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिएध्यान केंद्रित कैसे करें – ध्यान यानी की मेडिटेशन हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं. यह हमें शारीरिक के साथ साथ मानसिक रूप से भी मजबूत करता हैं. ऐसा माना जाता है की ध्यान करने से हमारे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं. इससे हमें मानसिक रूप से शांति मिलती हैं.

इसके अलावा ध्यान हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा माना जाता हैं. आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में शांति लाने के लिए हमे ध्यान करना चाहिए.

Dhyan-karte-samay-kya-sochna-chahie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए

ध्यान करते समय हमारी सबसे बड़ी दुविधा यह है की हमे क्या सोचना हैं. लेकिन हम आपको बता रहे है की ध्यान करते समय आपको कुछ भी नही सोचना हैं. ध्यान करते समय आपको बाहर की दुनिया के विचारो से दूर रहना हैं.

जैसे ही आप ध्यान करने बैठते हैं. तब आपको बाहरी दुनिया के विचार आने लगते हैं. ऐसे विचार आपके ध्यान को भंग कर सकते हैं.

लेकिन ऐसे विचारो को रोका भी नही जा सकता हैं. आप कितनी भी कोशिश कर ले लेकिन ध्यान करते समय आपके दिमाग में कोई ना कोई विचार आते रहेगे. ऐसे में आपको बाहरी दुनिया के विचार से दूर रहने के लिए ध्यान करते समय अपने इष्टदेव के बारे में सोचना चाहिए.

आपको आपके ध्यान में आपके इष्टदेव के बारे में सोचना चाहिए. इससे आपको बाहरी दुनिया के विचार नही आयेगे. और आपका ध्यान केन्द्रित हो जायेगा.

Dhyan-karte-samay-kya-sochna-chahie (2)

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

ध्यान केंद्रित कैसे करें

ध्यान केन्द्रित करने के लिए आपको नीचे दी गई कुछ बातो का पालन करना होगा. और नियम अनुसार ध्यान केन्द्रित करना होगा.

  • ध्यान एक ऐसी वस्तु हैं. जिसे करने के लिए हमें खुद शांत होना होगा. और एक शांत जगह का चुनाव करना होगा.
  • अगर आप शांत नही हैं. आपका मन विचलित हैं. तो आप कभी भी ध्यान केन्द्रित नही कर सकते हैं. इसलिए सबसे पहले तो ध्यान केन्द्रित करने से पहले खुद को शांत करे. और अपने दिमाग को शांत रखे.
  • इसके बाद ध्यान केन्द्रित करने के लिए एक शांत जगह का चुनाव करे.
  • शांत जगह का चुनाव करने के बाद एक साफ़ सुथरा आसान लेकर अच्छे से बैठ जाए.
  • अब अपनी आँखों को बंद करे. और अपनी आँखों के बीच वाले हिस्से पर जहाँ हम तिलक लगाते हैं. उस जगह पर ध्यान केन्द्रित करे.
  • इस समय आप अपने इष्टदेव के बारे में भी सोच सकते हैं.
  • ध्यान का अभ्यास करते समय आपके दिमाग में काफी सारे विचार आयेगे. ऐसे विचार को रोकने की बजाय आने दे. शुरुआती समय में ऐसे विचार आते है. लेकिन लंबे समय के अभ्यास के बाद ऐसे विचार आना बंद हो जाते हैं.
  • ध्यान केन्द्रित करने के लिए आप आपके इष्टदेव के मंत्र का भी जाप कर सकते हैं.
  • ध्यान करते समय शुरुआत में आपको काफी परेशानी हो सकती हैं. आपका मन विचलित होगा. लेकिन इसके नियमित अभ्यास से आपको ध्यान केन्द्रित करने में मदद मिलेगी.
  • अगर आप ध्यान करने का अभ्यास करते हैं. तो रोजाना दस से बीस मिनट का ध्यान करे.

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

ध्यान कितनी देर तक करना चाहिए

अगर आप ध्यान का अभ्यास करने की शुरुआत कर रहे हैं. तो शुरुआत में आपको 10 से 15 मिनट ध्यान करना चाहिए. इसके बाद प्रेक्टिस हो जाने के पश्चात आप रोजाना 30 मिनट तक ध्यान कर सकते हैं.

अगर 30 मिनट तक आप लगातार ध्यान नही कर पा रहे हैं. तो आप 10-10 मिनट के 3 सेशन में ध्यान कर सकते हैं. या फिर 15-15 मिनट के 2 सेशन में ध्यान कर सकते हैं.

ध्यान किस दिशा में करना चाहिए

ध्यान आप किसी भी दिशा में कर सकते हैं. ध्यान करने के लिए सभी दिशा अच्छी ही मानी जाती हैं. लेकिन अलग अलग दिशा में ध्यान करने से अलग अलग लाभ की प्राप्ति होती हैं.

जैसे की अगर आप उत्तर दिशा में मुख करके ध्यान करते हैं. तो इससे आपके शरीर को शक्ति की प्राप्ति होती हैं. अगर आप दक्षिण दिशा में मुख रखकर ध्यान करते हैं. तो इससे आपके शरीर के अग्नि तत्व को लाभ मिलता हैं.

अगर आप पूर्व दिशा में मुख रखकर ध्यान करते हैं. तो इससे आपको वायु तत्व में लाभ होता हैं. और पश्चिम दिशा में मुख रखकर ध्यान करने से आपकी भावनाओ और जल तत्व को लाभ मिलता हैं.

Dhyan-karte-samay-kya-sochna-chahie (3)

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए ध्यान केंद्रित कैसे करें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

Shailesh Nagar

9 thoughts on “ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें”

Leave a Comment