डिप्रेशन का इलाज कितने महीने तक चलता है – डिप्रेशन का घरेलू इलाज

डिप्रेशन का इलाज कितने महीने तक चलता है – डिप्रेशन का घरेलू इलाज – हमने हमारे आसपास काफी ऐसे मरीज देखे होगे. जो डिप्रेशन की बीमारी से पीड़ित होते हैं. यह एक दिमागी रोग होता हैं. जिससे कुछ लोग पीड़ित हो जाते हैं. डिप्रेशन की बीमारी होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं.

लेकिन जो लोग अधिक चिंता में रहते है या फिर अधिक भय और घबराहट में रहते हैं. ऐसे लोग बहुत जल्दी डिप्रेशन की बीमारी का शिकार बन जाते हैं. लेकिन आज के समय में डिप्रेशन की बीमारी का इलाज होने की वजह से ज्यादा चिंता करने की जरूरत नही हैं.

Depression-ka-ilaj-kitne-mahine-tak-chalta-h-garelu-ilaj (2)

डिप्रेशन की बीमारी होने पर इलाज कितने महीने तक चल सकता हैं. इस बारे में हम आपको डिटेल्स में जानकारी प्रदान करने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की डिप्रेशन का इलाज कितने महीने तक चलता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

डिप्रेशन का इलाज कितने महीने तक चलता है

कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का कहना है की अगर कोई व्यक्ति डिप्रेशन की बीमारी से पहली बार पीड़ित होता हैं. और तुरंत ही उसका इलाज शुरू कर दिया जाए. तो ऐसे मरीज लगभग दो महीने में ठीक हो जाते हैं. हालांकि ऐसे मरीज की दवाई नौ से दस महीने तक चल सकती हैं.

लेकिन मरीज की जो भी दवाई नौ से दस महीने चलने वाली होती हैं. उसे लगातार लेना होता हैं. और डॉक्टर के संपर्क में भी लगातार बने रहना होता हैं. अगर मरीज दवाई सही तरीके या फिर लगातार नही लेता हैं. बीच में ही दवाई बंध कर देता हैं. तो यह बीमारी फिर से हो सकती हैं. और इसके बाद इलाज काफी लंबा चलता हैं.

शायद फिर यह इलाज दो से तीन साल भी चल सकता हैं. इसलिए डिप्रेशन का इलाज शुरू होने के बाद इलाज अच्छे से करवा लेना चाहिए. नहीं तो इसका इलाज काफी महीनो तक नही बल्कि वर्षो तक भी चल सकता हैं.

अजवाइन कब खाना चाहिए / अजवाइन खाने का तरीका

डिप्रेशन क्यों होता है      

डिप्रेशन होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. जिसमे से कुछ मुख्य कारण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की है.

  • अगर कोई व्यक्ति हमेशा ही चिंता में लगा रहता हैं. तो ऐसे व्यक्ति डिप्रेशन का जल्दी शिकार बनते हैं. चिंता डिप्रेशन का मुख्य कारण माना जाता हैं.
  • भय और घबराहट भी डिप्रेशन होने का मुख्य कारण माना जाता हैं. अगर कोई व्यक्ति सामान्य बात पर डर जाता हैं. या फिर उसके मन में किसी न किसी बात को लेकर भय या फिर घबराहट हैं. तो ऐसे व्यक्ति भी जल्दी डिप्रेशन का शिकार बनता हैं.
  • कोई व्यक्ति अगर किसी अन्य बीमारी से लंबे समय से पीड़ित हैं. और वह व्यक्ति अपनी बीमारी के बारे में चिंतित रहने लगता हैं. तो ऐसे लोग भी डिप्रेशन की बीमारी का शिकार बन जाते हैं.
  • इसके अलावा संघर्ष, असफलता और किसी के बिछड़ जाने का दुःख आदि भी डिप्रेशन का मुख्य कारण माने जाते हैं. अगर किसी को जीवन में असफलता का सामना करना पड़ता हैं. तो ऐसे व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार बन जाते हैं. अगर कोई जीवन में संघर्स करते करते हार जाता हैं. तो ऐसे लोग भी डिप्रेशन का शिकार बन जाते हैं.

डिप्रेशन होने के पीछे और भी काफी सारे कारण होते हैं. लेकिन यह सभी मुख्य कारण माने जाते हैं.

Depression-ka-ilaj-kitne-mahine-tak-chalta-h-garelu-ilaj (1)

भांग छोड़ने के बाद के लक्षण – भांग छोड़ने के उपाय

डिप्रेशन का घरेलू इलाज

डिप्रेशन के कुछ कारगर और प्रभावशाली घरेलू इलाज हमने नीचे बताए हैं.

डिप्रेशन की बीमारी में पौष्टिक आहार ले

डिप्रेशन की बीमारी में मरीज को हमेशा ही पौष्टिक आहार लेना चाहिए. अगर डिप्रेशन की बीमारी में पौष्टिक आहार लिया जाए तो यह आपके दिमाग, तन और मन को शांत रखेगा.

अगर आप इस बीमारी अधिक तामसिक भोजन जैसे की मिर्च मसाले से भरपूर भोजन लेते हैं. तो यह आपके दिमाग को अधिक विकृत कर सकता हैं. इसलिए आपको डिप्रेशन की बीमारी में सात्विक भोजन लेना चाहिए. सात्विक और पौष्टिक भोजन में आप हरी सब्जी, फल, साबुत अनाज, संतरा, स्ट्रोबेरी, पालक आदि ले सकते हैं.

ओमेगा 3 फैटी एसिड वाला भोजन लीजिए

कई बार जिन लोगो में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होती हैं. उन लोगो को डिप्रेशन की बीमारी का सामना करना पड़ता हैं. कई बार ओमेगा 3 की कमी के कारण भी यह बीमारी हो जाती हैं.

अगर ओमेगा 3 की कमी के कारण यह बीमारी उत्पन्न होती हैं. तो आपको ओमेगा 3 से भरपूर भोजन लेना चाहिए. ऐसे में आप अखरोट, हरी सब्जियां, सोयाबीन ऑयल, फिश आदि ले सकते हैं.

डिप्रेशन होने के लक्षण क्या है

हमने नीचे कुछ डिप्रेशन होने के लक्षण बताए हैं.

  • छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आ जाना या फिर दिमाग हमेशा गुस्से में रहना डिप्रेशन का लक्षण माना जाता हैं.
  • अचानक से भूख में कमी आना. अचानक से वजन कम या ज्यादा होना भी डिप्रेशन का लक्षण माना जाता हैं.
  • अगर किसी को नींद नही आती हैं. हमेशा ही शरीर में बैचेनी बनी रहती हैं. या फिर दिमाग हमेशा ही अशांत रहता हैं. तो यह भी डिप्रेशन के मुख्य लक्षण माने जाते हैं.

अगर आपको आपके शरीर में ऐसे किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई दे. तो तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

Depression-ka-ilaj-kitne-mahine-tak-chalta-h-garelu-ilaj (3)

भांग छोड़ने के बाद के लक्षण – भांग छोड़ने के उपाय

निष्कर्ष                   

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की डिप्रेशन का इलाज कितने महीने तक चलता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह डिप्रेशन का इलाज कितने महीने तक चलता है – डिप्रेशन का घरेलू इलाज आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए / ब्लीच करने के बाद फेस पर क्या लगाएं

गले पर किस करने से क्या होता है – किस करने से पहले क्या खाना चाहिए 

धोखा देने वाले के लिए एक शब्द | प्यार में धोखा देने वाले को कैसे सबक सिखाएं 

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment