दांतों को अंदर करने में कितना समय लगता है – अनुभवी डॉक्टर से जाने

दांतों को अंदर करने में कितना समय लगता हैअनुभवी डॉक्टर से जाने – कई बार हम काफी लोगो में देखते है की दांतों की बनावट सही नही होती हैं. यानी की काफी लोगो को किशोरावस्था से ही दांत बाहर की तरफ आने लग जाते हैं. और फिर ऐसे दांत बिलकुल भी अच्छे नही लगते हैं.

ऐसे दांतों को अंदर की तरफ करने के लिए कुछ तकनीक का प्रयोग किया जाता हैं.जिसमे से दांतों में ब्रेसेज लगाना काफी अच्छा माना जाता हैं. दांत को अंदर की तरफ करने के लिए दांत में ब्रेसेज लगाये जाते हैं. इससे हमारे दांत अंदर हो जाते हैं.

Danto-ko-andar-karne-me-kitna-samay-lgta-h (1)

इस तकनीक से दांत को अंदर करने में कितना समय लग सकता हैं. इस बारे में कुछ जरुरी बाते करने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की दांतों को अंदर करने में कितना समय लगता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

दांतों को अंदर करने में कितना समय लगता है

अगर आप दांत को अंदर करने के लिए ब्रेसेज तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं. तो आपको दांत अंदर करने में काफी लंबा समय लग सकता हैं. ब्रेसेज तकनीक से दांतों को अंदर करने में आपको दो से ढाई साल का समय लग सकता हैं.

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

दांतों को अंदर कैसे करें / बाहर निकले हुए दांतों को अंदर करने के घरेलू उपाय

बाहर निकले हुए दांतों को अंदर करने के कुछ घरलू उपाय के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

ऊँगली से मंजन करे

अगर आपके दांत बाहर की तरफ निकल रहे हैं. तो ऐसे में आपको सुबह उठकर ब्रश की जगह ऊँगली से मंजन करना चाहिए. अगर आप चार से पांच महीने से ऊँगली से मंजन करते हैं. तो आपके दांत धीरे धीरे अंदर की तरफ जाने लगते हैं.

लेकिन अगर आप ऊँगली से मंजन कर रहे हैं. तो आपके दांतों पर अधिक दबाव ना डाले. कई लोग दांतों को अंदर करने के लिए ऊँगली से दांतों पर अधिक दबाव डाल देते हैं.

इससे आपके दांत अंदर जाने की जगह दांतों में दर्द उत्पन्न हो सकता हैं. और इससे मसुढे भी ढीले पड़ सकते हैं. इसलिए ऊँगली से मंजन करते समय हलके हाथो से ही मंजन करे.

Danto-ko-andar-karne-me-kitna-samay-lgta-h (2)

जीभ से बाहर निकले दांतों पर दबाव डाले

अगर आपके ऊपर के दांत बाहर की तरफ निकल रहे हैं. तो ऐसे में यह उपाय आपके लिए काफिया अच्छा हो सकता हैं. अगर आपके ऊपर वाले दांत बाहर की तरफ निकल रहे हैं. तो ऐसे में आपकी जीभ की मदद से ऊपर वाले दांतों पर दबाव डाले.

अगर आप लगातार चार से पांच महीने इस उपाय को करते हैं. तो अवश्य ही आपके बाहर निकले दांत अंदर चले जाते हैं. लेकिन यह उपाय आपको रोजाना दिन में दो से तीन बार ही करना हैं.

अगर आप यह उपाय कर रहे हैं. तो आपको जीभ से हलके से अपने दांतों पर दबाव डालना हैं. अधिक दबाव डालने की कोशिश ना करे. इससे आपके दांतों को हानि हो सकती हैं.

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

अंदर से दांतों पर अधिक दबाव डाले

अगर आपके दांत बाहर की तरफ आ रहे हैं. तो अंदर से दांतों पर कभी भी जीभ के द्वारा दबाव नही डालना चाहिए. इससे आपके दांत अधिक बाहर की तरफ आ सकते हैं. इसलिए दांतों पर जब भी दबाव डाले बाहर से ही दबाव डाले अंदर से कभी भी दबाव नही डालना चाहिए.

दांत अंदर करने का खर्च

अगर आप दांत अंदर करवाना चाहते हैं. तो भारत में ब्रेसेज सिस्टम से दांत को अंदर करने की प्रक्रिया की जाती हैं. इसमें दो प्रकार के ब्रेसेज लगाये जा सकते हैं.

अगर आप मेटल ब्रेसेज लगवाते हैं. तो आपको 18 से 50 हजार के करीब खर्चा हो सकता हैं. इसके अलावा अगर आप सिरेमिक ब्रेसेज लगाना चाहते हैं. तो इसका खर्चा 30 हजार से लेकर 80 हजार के करीब हो सकता हैं.

Danto-ko-andar-karne-me-kitna-samay-lgta-h (3)

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की दांतों को अंदर करने में कितना समय लगता है . इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा दांतों को अंदर करने में कितना समय लगता है अनुभवी डॉक्टर से जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment