दाढ़ी आने के बाद हाइट बढ़ती है / 18 साल की उम्र में कितनी हाइट होनी चाहिए

दाढ़ी आने के बाद हाइट बढ़ती है / 18 साल की उम्र में कितनी हाइट होनी चाहिए – आज के समय में हर कोई इंसान एक नोर्मल हाइट चाहता हैं. ताकि वह गुडलुकिंग दिख सके. कम हाइट वाले की तुलना में हाइट वाले को अधिक पसंद किया जाता हैं. अगर कोई लड़की भी होगी तो हाइट वाले लड़के को जल्दी पसंद करेगी. लेकिन कुछ लोगो की हाइट कम रह जाती हैं.

Dadhi-aane-ke-bad-height-badhti-h-18-sal-ki-umr-me-kitni-honi-chahie (3)

हाइट का बढ़ना तथा कम रह जाना यह सभी हमारे हार्मोन पर निर्भर करता हैं. लेकिन कुछ लोगो का सवाल है. की दाढ़ी आने के बाद हाइट बढ़ती है या नहीं. अगर आपका भी यह सवाल हैं. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े. क्योंकि इस आर्टिकल में आपको आपके सवाल का जवाब मिलने वाला हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की दाढ़ी आने के बाद हाइट बढ़ती है तथा 18 साल की उम्र में कितनी हाइट होनी चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

दाढ़ी आने के बाद हाइट बढ़ती है

जी हां, दाढ़ी आने के बाद भी हाइट बढ़ती हैं. लडकों में 16 से 18 साल की उम्र में दाढ़ी आने की शुरुआत हो जाती हैं. ऐसा माना जाता है की दाढ़ी आने की शुरुआत होने के साथ हाइट कम गति से बढ़ती हैं.

दाढ़ी नहीं आने के पहले आपकी हाइट तेज गति से बढती थी. लेकिन दाढ़ी आने के बाद कम गति से बढती हैं. इसलिए अगर दाढ़ी आने के बाद भी आपकी हाइट बहुत कम हैं. तो आपको इस बारे में थोडा ध्यान देना चाहिए.

18 साल की उम्र में कितनी हाइट होनी चाहिए

18 साल की उम्र में अगर लड़की है. तो हाइट 4 फुट 8 इंच तथा लड़का है. तो 4 फुट 9 इंच के करीब होनी चाहिए. 18 साल की उम्र में कम से कम इतनी हाइट तो होनी ही चाहिए.

नार्मल हाइट कितनी होती है

नार्मल हाइट पांच से छह फुट के करीब होनी चाहिए.

Dadhi-aane-ke-bad-height-badhti-h-18-sal-ki-umr-me-kitni-honi-chahie (2)

हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें घरेलू उपाय / तेजी से हाइट कैसे बढ़ाए

हाइट बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय हमने नीचे बताए हैं.

  • अगर आप रोजाना नियमित रूप से योगासन करते हैं. तो आपकी हाइट बढ़ सकती हैं. आपको रोजाना भुजंगासन तथा वीरभद्रआसन जैसे आसन करने चाहिए. इससे आपको हाइट बढ़ाने में मदद मिलेगी.
  • हाइट बढ़ाने के लिए आपको रोजाना लटकने वाले आसन करने चाहिए. लटकने से आपकी मांसपेशी में खिंचाव होता हैं. तथा मांसपेशी की सिकुडन कम होती हैं. नियमित रूप से लटकने से आपकी लम्बाई बढ़ सकती हैं.
  • अगर आप अपनी कम हाइट से परेशान हैं. तो आल्कोहोल तथा सिगरेट, तंबाकू आदि से दूर रहना चाहिए. यह आपके शरीर के ग्रोथ को कम करता हैं. तथा आपके शरीर के ब्लड फ्लो को भी कम करता हैं. इसके कारण आपकी हाइट बढ़ने रुकावट आती हैं. और आप जो पोषक युक्त आहार लेते है. उसमें यह सभी द्रव्य अवरोध बनते हैं. जिस कारण हाइट बढ़ नहीं पाती हैं.
  • कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की पोषकयुक्त तथा स्वस्थ आहार लेने से शरीर का ग्रोथ बढ़ता हैं. शरीर का ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप हरी सब्जी, फल, दूध, मिट आदि का अधिक से अधिक सेवन कीजिए. इससे आपके हार्मोन को पोषकतत्व मिलते हैं. इस प्रकार आपको आपकी हाइट बढ़ने में मदद मिलेगी.
  • अच्छी हाइट के लिए अच्छी नींद लेना भी जरूरी हैं. अगर आप अनिद्रा से पीड़ित हैं. तो यह आपकी हाइट में अवरोध बन सकती हैं. इसलिए अच्छी हाइट के लिए अच्छी नींद लीजिए.

तो दोस्तों बस आपको इन सभी बातों को ध्यान में रख के अपने जीवन में अप्लाई करना हैं. आपकी हाइट अवश्य ही बढ़ेगी.

Dadhi-aane-ke-bad-height-badhti-h-18-sal-ki-umr-me-kitni-honi-chahie (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की दाढ़ी आने के बाद हाइट बढ़ती है तथा 18 साल की उम्र में कितनी हाइट होनी चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि यह महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगो तक भी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह दाढ़ी आने के बाद हाइट बढ़ती है / 18 साल की उम्र में कितनी हाइट होनी चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment