सिगरेट पीने से क्या होता है | सिगरेट पीने के फायदे

सिगरेट पीने से क्या होता है | सिगरेट पीने के फायदे – दोस्तों किसी भी चीज़ का नशा करना हमारे लिए कितना हानिकारक हैं. यह तो हम सभी लोग जानते हैं. नशा किसी भी चीज़ का हो सकता हैं. जैसे की सिगरेट, तंबाकू, शराब आदि. यह सभी हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. ऐसे नशे करने से व्यक्ति को कैंसर जैसी भयानक बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता हैं.

Cigarette-peene-se-kya-hota-h-fayde-khana-khane-ke-bad (1)

कुछ लोग सिगरेट पीने के शौक़ीन होते हैं. उन्हें पता होता है की सिगरेट उनके शरीर के लिए हानिकारक हैं. और उन्हें सिगरेट के कारण भयानक बीमारी भी हो सकती हैं. फिर लोग यह सब जानने के के बावजूद भी सिगरेट आदि का नशा करते हैं. क्या आप भी सिगरेट पीते है. तो सिगरेट पीने से क्या होता है. यह जानने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सिगरेट पीने से क्या होता है तथा खाना खाने के बाद सिगरेट पीने से क्या होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सिगरेट पीने से क्या होता है

सिगरेट पीना हमारे लिए हानिकारक माना जाता हैं. सिगरेट पीने से हमे काफी सारी बीमारियां हो सकती हैं. सिगरेट पीने से उसका धुआं हमारे शरीर में जाता हैं. और हमारे शरीर में मौजूद ऑर्गन को खराब कर देता हैं. इसके अलावा सिगरेट पीने से जानलेवा बीमारी कैंसर भी हो सकता हैं.

अगर देखा जाए तो सिगरेट पीने से आपको कोई भी फायदा नहीं होना वाला हैं. सिगरेट पीने से आपको नुकसान ही होगा. इसलिए हो सके तो जिन्हें सिगरेट पीने की आदत हैं. वह सिगरेट पीना छोड़ दे.

खाना खाने के बाद सिगरेट पीने से क्या होता है

वैसे तो सिगरेट पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं. लेकिन खाना खाने के बाद तुरंत सिगरेट पीना हमारे शरीर के लिए और भी भयानक हो सकता है. अगर आप खाना खाने के बाद सिगरेट पीते हैं. तो इरिटेबल बावल सिंड्रोम नामक भयानक बीमारी हो सकती हैं. इससे आपको अल्सर होने का खतरा भी रहता हैं.

कुछ शोध के अनुसार पाया गया है की खाना खाने के बाद 1 सिगरेट पीना 10 सिगरेट पीने के बराबर माना जाता हैं. इसलिए खाना खाने के बाद तुरंत सिगरेट पीने से आपको और अधिक नुकसान हो सकता हैं. अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीते हैं. तो इस आदत को छोड़ दीजिए.

Cigarette-peene-se-kya-hota-h-fayde-khana-khane-ke-bad (2)

सिगरेट पीने के फायदे और नुकसान

सिगरेट पीने के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

सिगरेट पीने के नुकसान

  • सिगरेट पीने से सिगरेट का धुआं हमारे शरीर में जाता हैं. और यह धुआं हमारे शरीर के ऑर्गन को खराब करता हैं.
  • सिगरेट पीने से कोई भी फायदा नहीं होता हैं. उल्टा सिगरेट हमारे शरीर के लिए हानिकारक मानी जाती हैं. और हमारा फालतू का खर्चा गलत वस्तु पर हो जाता हैं.
  • सिगरेट पीने से पुरुष के स्पर्म काउंट कम हो जाते हैं.
  • सिगरेट पीने से लीवर, किडनी, पेशाब, हार्ट से संबंधित बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं.
  • सिगरेट पीने से आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी हो सकती हैं.
  • सिगरेट पीने से हमारे त्वचा पर जल्दी झुरियां पड़ जाती हैं. हम समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं.
  • सिगरेट पीने से बाल भी अधिक झड़ने लगते हैं.
  • सिगरेट पीने से व्यक्ति की रोगप्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती हैं. व्यक्ति को बार-बार थकान लगती हैं. तथा व्यक्ति बार-बार किसी न किसी बीमारी से पीड़ित रहता हैं.
  • सिगरेट पीने से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर भी बढ़ा हुआ रहता हैं. जिसकी वजह से व्यक्ति को लकवा की बीमारी भी हो सकती हैं.
  • सिगरेट पीने से समय से पहले भयानक मृत्यु हो सकती हैं.

इसलिए अगर कोई सिगरेट का सेवन करता हैं. तो सिगरेट का सेवन करना छोड़ दे. सिगरेट आपको सिर्फ और सिर्फ नुकसान पहुंचा सकती हैं. सिगरेट पीने से आपको कोई भी फायदा नहीं होगा.

सिगरेट पीने के फायदे

सिगरेट पीने के अभी तक तो कोई भी फायदे हमें देखने को नहीं मिले हैं. सिगरेट पीने से सिर्फ और सिर्फ हमारे शरीर को नुकसान होता हैं. हां, सिगरेट पीने का एक फायदा जरुर आपको मिलेगा की आपको आपका बुढ़ापा देखने को नहीं मिलेगा.

सिगरेट पीने के बाद क्या खाना चाहिए

वैसे तो सिगरेट पीना हमारे शरीर के लिए हानिकारक हैं. इससे हमारे शरीर को बहुत नुकसान होता हैं. लेकिन अगर आप सिगरेट पीने के बाद नीचे दी गई वस्तु खाते है. तो सिगरेट से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता हैं.

  • सिगरेट पीने के बाद आप विटामिन सी से भरपूर आहार ले.
  • सिगरेट पीने के बाद ग्रीन टी पीना अच्छा माना जाता हैं.
  • सिगरेट पीने के बाद हरी सब्जियां तथा सलाद आदि जरुर ले.

यह सभी वस्तु अगर आप सिगरेट पीने के बाद खाते हैं. तो सिगरेट से होने वाला नुकसान काफी हद तक कम हो सकता हैं. लेकिन हमारी तो यह ही सलाह है की आप सिगरेट पीना ही छोड़ दे.

Cigarette-peene-se-kya-hota-h-fayde-khana-khane-ke-bad (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सिगरेट पीने से क्या होता है तथा खाना खाने के बाद सिगरेट पीने से क्या होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की है. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सिगरेट पीने से क्या होता है / खाना खाने के बाद सिगरेट पीने से क्या होता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Leave a Comment