छोटे बच्चों के चुन्ने की दवा कौनसी है / बच्चों के चुन्ने काटने का घरेलू इलाज

छोटे बच्चों के चुन्ने की दवा कौनसी है / बच्चों के चुन्ने काटने का घरेलू इलाज – हम कई बार किसी बच्चे के मातापिता से सुनते है की बच्चे के पेट में चुन्ने हो गए हैं. इसका मतलब यह होता है की बच्चे के पेट में कीड़े पड़ गए हैं. जिसे बच्चो के पेट में कीड़े पड़ना भी कहा जाता हैं. पेट में चुन्ने होना यह वैसे तो किसी भी उम्र के लोगो को हो सकता हैं.

लेकिन यह परेशानी छोटे बच्चो में अधिक पाई जाती हैं. जो बच्चे 1 से 14 वर्ष के बीच के होते हैं. ऐसे बच्चो में चुन्ने होने की समस्या देखने को मिलती हैं. पेट में चुन्ने होना यह एक विशेष प्रकार के परजीवी होते हैं. जो बच्चो के पेट में पैदा हो जाते हैं.

chote-baccho-ke-chunne-ki-dwa-garelu-upay (2)

कई बार बच्चे नंगे पैर घर में या बाहर घूमते हैं. तो इस वजह से इस प्रकार के कीड़े बच्चो के शरीर में घुस जाते हैं. इसके अलावा दूषित पानी पीने से भी छोटे बच्चो में चुन्ने की समस्या देखने को मिलती हैं.

लेकिन ऐसी परेशानी से निजात पाने के लिए हम कुछ दवाई का उपयोग कर सकते हैं. ऐसी ही कुछ दवाई के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिये.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से छोटे बच्चों के चुन्ने की दवा बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

छोटे बच्चों के चुन्ने की दवा

छोटे बच्चे के चुन्ने की कुछ मुख्य दवा के बारे में हमने नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की हैं.

एल्बेंडाजोल

छोटे बच्चे में चुन्ने की समस्या को दूर करने के लिए आप एल्बेंडाजोल दवाई का उपयोग कर सकते हैं. इस टेबलेट को आप बच्चो को सुबह और शाम खाना खाने के बाद दे सकते हैं. पेट में पड़े कीड़े और चुन्ने की परेशानी को ठीक करने के लिए यह टेबलेट काफी अच्छी मानी जाती हैं.

लेकिन इस दवाई का उपयोग डॉक्टर की परामर्श से ही करे. आपको किसी भी प्रकार की दवाई बीना डॉक्टर की परामर्श बच्चो को नही देनी चाहिए. इससे बच्चे को साइड इफेक्ट होने का खतरा बनता हैं.

मेमबेंडाजोल

छोटे बच्चे में पाई जाने वाली चुन्ने की बीमारी में यह दवाई काफी लाभदायी मानी जाती हैं. चुन्ने की समस्या से निजात दिलवाने में आप मेमबेंडाजोल टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन इसकी खुराक आपको डॉक्टर की परामर्श से ही बच्चो को देनी चाहिए.

पिपराजिन

छोटे बच्चे में चुन्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप पिपराजिन दवा भी दे सकते हैं. यह दवा भी पेट में चुन्ने की समस्या के लिए और पेट में कीड़े की समस्या के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं. लेकिन इस दवाई का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की राय जरुर ले.

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

बच्चों के चुन्ने काटने का घरेलू इलाज

बच्चो के चुन्ने काटने के कुछ घरेलू इलाज हमने नीचे बताये हैं.

तुलसी का अर्क फायदेमंद

अगर आपके बच्चो को चुन्ने काट रहे हैं. तो आप उनको तुलसी के पत्तो का अर्क बनाकर पीला सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़े से तुलसी के पत्ते लेने हैं. और उसको पीसकर अर्क निकाल लेना हैं. अब इस अर्क को सुबह खाली पेट अपने बच्चे को पीलाना हैं. इससे बच्चो को चुन्ने काटने बंद हो जाएगे.

नारियल तेल फायदेमंद

अगर आपके बच्चो को चुन्ने काट रहे हैं. तो आपके लिए नारियल तेल फायदेमंद हो सकता हैं. ऐसे में आप आपके बच्चो को नारियल तेल से बनी वस्तु खिला सकते हैं. अगर आप नारियल तेल से बनी वस्तु बच्चो को खिलाते हैं. तो इससे आपके बच्चो को चुन्ने नही काटते हैं.

लहसुन की कलियाँ फायदेमंद

अगर बच्चो को चुन्ने काट रहे हैं. तो ऐसे में आप लहसुन का सेवन करवा सकते हैं. सुबह खाली पेट लहसुन की कलियाँ खाने से बच्चो के चुन्ने काटने की समस्या खत्म हो जाती हैं.

chote-baccho-ke-chunne-ki-dwa-garelu-upay (1)

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

छोटे बच्चों में चुन्ने के लक्षण

छोटे में चुन्ने पड़ जाने पर कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं. जिसमे से कुछ मुख्य लक्षण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • जी मिचलाना
  • उलटी आना
  • बार बार बुखार आना
  • पेट में दर्द बना रहना
  • बार बार भूख लगना
  • तेजी से वजन कम होना
  • जीभ का सफेद हो जाना
  • शरीर के विभिन्न हिस्सों पर सुजन होना
  • पेट का फुल जाना
  • बार बार दस्त होना
  • शारीरिक विकास रुक जाना
  • लगातार थकान होना
  • छाती के हिस्से में दर्द उत्पन्न होना

छोटे बच्चो में चुन्ने होने पर यह सभी लक्षण दिखाई दे सकते हैं. अगर आपको भी इनमे से कोई भी लक्षण दिखाई देता हैं. तो एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरुर करे.

छोटे बच्चो में चुन्ने से बचने के उपाय

कई बार हम देखते हैं. की छोटे बच्चो में चुन्ने पड़ जाते हैं. इस वजह से बच्चो को काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इसलिए छोटे बच्चो में चुन्ने ना पड़े इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए. छोटे बच्चो को चुन्ने से बचाने के कुछ उपाय हमने नीचे बताये हैं.

  • छोटे बच्चे जब भी बाहर से खेलकर घर में आये छोटे बच्चो के हाथ पैर और मुंह को धो लीजिए. क्योंकि इसमें ऐसे जीवाणु होते हैं. जो हमे चुन्ने की बीमारी दे सकते हैं.
  • छोटे बच्चो को गंदगी वाली जगह से दूर रखे.
  • छोटे बच्चे के हाथ और पैर को स्वच्छ रखे. जब भी छोटे बच्चे कुछ भी खाए खाने से पहले हाथ धोने के लिए कहे.
  • अपने हाथो को बार बार मुंह पर ना छुए.
  • घर में हमेशा सफाई बनाए रखे.
  • खाना पकाते समय साफ़ बर्तन में खाना पकाए. हो सके तो खाना बनाने से पहले भी बर्तनों को एक बार पानी से धो ले.
  • बाहर का जंक फ़ूड और डब्बा पैक खाना खाने से बचे.
  • अगर आप मछली और मांस खाने में लेते हैं. तो मांस और मछली को अच्छी तरह पकाने के बाद ही खाने में ले.

छोटे बच्चों में चुन्ने की होम्योपैथिक दवाई

छोटे बच्चो में चुन्ने की कुछ होम्योपैथिक दवाई के नाम हमने नीचे बताये हैं.

  • सेंटनाइन
  • सीना
  • पोड़ोफाइलम

यह तीनो छोटे बच्चो में चुन्ने काटने की होम्योपैथिक दवाई मानी जाती हैं. लेकिन अगर आप इन दवाई को इस्तेमाल में लेना चाहते हैं. तो एक बार डॉक्टर से राय ले. इसके बाद ही उनके कहे अनुसार दवाई को उपयोग में ले.

chote-baccho-ke-chunne-ki-dwa-garelu-upay (3)

रक्षा ताबीज बनाने की विधि / ताबीज में क्या भरा जाता है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से छोटे बच्चों के चुन्ने की दवा बताई है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा छोटे बच्चों के चुन्ने की दवा कौनसी है / बच्चों के चुन्ने काटने का घरेलू इलाज आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

Shailesh Nagar

2 thoughts on “छोटे बच्चों के चुन्ने की दवा कौनसी है / बच्चों के चुन्ने काटने का घरेलू इलाज”

Leave a Comment