चंद्रप्रभा वटी कितने दिन तक ले सकते हैं – इसको बिना पढ़े मत ले

चंद्रप्रभा वटी का नाम तो आप सभी लोगो ने सुना ही होगा. यह एक आयुर्वेदिक दवाई है. जिसका इस्तेमाल प्राचीन समय से ही किया जा रहा है. आज के समय मे भी चंद्रप्रभा वटी का उपयोग काफी लोग करते है.

यह पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक होने के कारण काफी लोगो की विश्वनीय मानी जाती है. मधुमेह, ल्युकेरिया, पाइल्स आदि की बीमारी में चंदप्रभा वटी का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा अन्य और भी काफी सारी बीमारी में चंद्रप्रभा वटी का उपयोग किया जाता है.

chandraprabha-wati-kitne-din-tak-le-skte-h (2)

दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की चंद्रप्रभा वटी कितने दिन तक ले सकते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुड़ी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले है. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें.

तो आइए हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है.

चंद्रप्रभा वटी कितने दिन तक ले सकते हैं

चंद्रप्रभा वटी विभिन्न प्रकार की बीमारी में इस्तेमाल की जाती है. जैसे की मधुमेह, गठिया, किडनी के रोग, वीर्य विकार, मूत्र विकार, पाइल्स, ल्युकेरिया आदि बीमारी में चंद्रप्रभा वटी लिया जाता है.

डाउन सिंड्रोम की उम्र कितनी होती है – डाउन सिंड्रोम किसके कारण होता है

इन सभी बीमारी को ठीक होने में अलग अलग समय लग सकता है. इसलिए चंद्रप्रभा वटी लेने में भी अलग अलग समय लग सकता है. चिकित्सक इसके लिए आपको सलाह और समय दे सकते है. इसलिए चंद्रप्रभा वटी लेने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर ले.

सबसे अच्छी चंद्रप्रभा वटी कौन सी कंपनी की है?

अगर बात की जाए सबसे अच्छी चंद्रप्रभा वटी कंपनी के बारे में तो सबसे अच्छी चंद्रप्रभा वटी पतंजलि, डाबर, बैधनाथ आदि मानी जाती है.

चंद्रप्रभा वटी के लाभ

चंद्रप्रभा वटी आयुर्वेदिक औषधि होने के कारण इसके काफी सारे लाभ है. महिला और पुरुष दोनों के लिए चंद्रप्रभा वटी लाभदायी मानी जाती है. यह बीमारी को जड़मूल से खत्म करने का काम करती है. चंद्रप्रभा वटी से काफी सारी बीमारियों को दूर किया जा सकता है. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की है.

क्या पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होता है – सम्पूर्ण जानकारी

मधुमेह में फायदेमंद

आज के समय मे मधुमेह की समस्या सामान्य बन गई है.  ऐसे में आप चंद्रप्रभा वटी के उपयोग से मधुमेह की समस्या को ठीक कर सकते है. चंद्रप्रभा वटी मधुमेह में होने वाली शुगर को नियंत्रण में रखने का काम करती है. इसलिए किसी चिकित्सक की सलाह लेकर आपको चंद्रप्रभा वटी लेनी चाहिए.

किडनी रोग में फायदेमंद

किडनी रोग में या किडनी से जुड़ी बीमारी में भी चंद्रप्रभा वटी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. अगर किडनी काम करना कम कर दे. तो इससे काफी सारी समस्या उत्पन्न हो जाती है. इससे पेशाब करने में परेशानी और पेट के निचले वाले हिस्से में दर्द होने समस्या पैदा हो जाती है. ऐसे में चिकित्सक की सलाह से चंदप्रभा वटी लेनी चाहिए.

पाचन में फायदेमंद

अगर किसी को पाचन से जुड़ी समस्या है. तो ऐसे लोगो के लिए चंद्रप्रभा वटी बहुत ही अच्छी मानी जाती है. कई बार पाचन अच्छा नही होने की वजह से  अन्य और भी बीमारी पैदा हो जाती है. जो लोग पाचन की समस्या से पीड़ित है. उन लोगो को चंद्रपभा अवश्य लेनी चाहिए.

वीर्य विकार में फायदेमंद

आज के समय के गलत खान पान की वजह से काफी पुरुष वीर्य विकार और स्वपनदोष के शिकार बन जाते है. ऐसे में स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए चंद्रप्रभा वटी काफी अच्छी मानी जाती है.

चंद्रपभा के साइड इफेक्ट

वैसे तो चंद्रप्रभा वटी पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक होने की वजह से इसके साइड इफेक्ट ना के बराबर है. लेकिन आप बीना चिकित्सक की सलाह और अधिक मात्रा में चंद्रप्रभा वटी लेते है. तो इससे आपको नुकसान हो सकता है.

इससे आपको पेशाब में जलन और उलटी तथा चक्कर आने की समस्या हो सकती है. कई बार इसकी अधिक मात्रा से डायरिया और मतली जैसी समस्या भी पैदा हो जाती है. इसके अलावा भी अन्य काफी सारे साइड इफेक्ट हो सकते है.

chandraprabha-wati-kitne-din-tak-le-skte-h (3)

चंद्रप्रभा वटी की सेवन विधि

हम में से काफी लोग ऐसे है जिन्हें चंद्रप्रभा वटी की सेवन विधि के बारे में पता नही होता हैं. और इस वजह से वह लोग गलत तरीके से चंद्रप्रभा वटी का सेवन कर लेते हैं. ऐसे में चंद्रप्रभा वटी से आपको जितना फायदा होना चाहिए उतना फायदा नही हो पाता हैं.

चंद्रप्रभा वटी की संपूर्ण सेवन विधि और चंद्रप्रभा वटी लेने से पहले किन बातो को ध्यान में रखे इस बारे में नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आप चंद्रप्रभा वटी लेने की शुरुआत करते हैं. तो सबसे पहले जब भी आप चंद्रप्रभा वटी खरीदे तब उसकी अंतिम तिथि कौनसी हैं. वह अच्छे से देख ले इसके बाद ही खरीदे.
  • इसके पश्चात जब आप चंद्रप्रभा वटी लेने की शुरुआत करते हैं. तब आपकी किसी भी प्रकार कोई अन्य दवा चल रही हैं. तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही चंद्रप्रभा वटी लेने की शुरुआत करे.
  • चंद्रप्रभा वटी आप दूध और पानी दोनों के साथ ले सकते हैं.
  • अगर आपका शरीर अधिक कमजोर पड़ गया हैं. और आपको मोटापे को लेकर कोई समस्या नही हैं. तो ऐसे में आपको सुबह और शाम दो समय दूध के साथ चंद्रप्रभा वटी लेनी चाहिए.
  • लेकिन अगर आपको मोटापे की समस्या हैं. या फिर दूध पीने से आपका वजन बढ़ जाता हैं. तो आप सुबह और शाम दो समय गुनगुने पानी के साथ चंद्रप्रभा वटी ले सकते हैं.
  • चंद्रप्रभा वटी लेने के दौरान एक बात का विशेष ध्यान रखे की आपको प्रति दिन 250 से 500 मिलीग्राम से अधिक चंद्रप्रभा वटी नही लेनी चाहिए.
  • आप प्रति दिन सुबह और शाम खाना खाने के पश्चात एक-एक चंद्रप्रभा वटी की गोली का सेवन दूध और पानी आपकी आवश्यकता अनुसार ले सकते हैं.

चंद्रप्रभा वटी की कीमत 

अगर आप अच्छी और ब्रांडेड कंपनी की चंद्रप्रभा वटी खरीदना चाहते हैं. तो नीचे बताई गई चंद्रप्रभा वटी खरीद सकते हैं.

  • अगर आप पतंजलि की चंद्रप्रभा वटी खरीदना चाहते हैं. तो आपको पतंजलि की चंद्रप्रभा वटी 80 टेबलेट का कंटेनर 65 से 70 रूपये के करीब मिल जायेगा.
  • अगर आप बैधनाथ कंपनी की चंद्रप्रभा वटी खरीदना चाहते हैं. तो इसका 80 टेबलेट का कंटेनर आपको 120 रूपये के करीब मिल जायेगा.
  • अगर आप डाबर की चंद्रप्रभा वटी खरीदना चाहते हैं. तो इसका भी 80 टेबलेट का कंटेनर आपको 140 रूपये के करीब मिल जायेगा.

चंद्रप्रभा वटी परहेज

अगर आप चंद्रप्रभा वटी लेते हैं. तो आपको कुछ परहेज रखने होगे. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आप चंद्रप्रभा वटी ले रहे हैं. तो आपको खट्टा नही खाना चाहिए. जैसे की दही इमली आदि का सेवन करने से बचे.
  • चंद्रप्रभा वटी लेने के दौरान आपको अधिक मिर्च मसाले वाला और तैलीय आहार लेने से बचना चाहिए.
  • अगर आप गर्भवती के तो चंद्रप्रभा वटी लेने से बचना चाहिए.
  • बच्चो और बुजर्गो को चंद्रप्रभा वटी देने से पहले डॉक्टर या वैध की परामर्श अवश्य ले.
  • इसके अलावा इसके परहेज के बारे में अपने डॉक्टर के साथ अवश्य चर्चा करे.

chandraprabha-wati-kitne-din-tak-le-skte-h (1)

हवन शुरू करने का मंत्र / हवन करने की विधि इन हिंदी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की चंद्रप्रभा वटी कितने दिन तक ले सकते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

शादी के कितने दिन पहले ब्लीच करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह चंद्रप्रभा वटी कितने दिन तक ले सकते हैं – सबसे अच्छी चंद्रप्रभा वटी कौन सी कंपनी की है? आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

1 thought on “चंद्रप्रभा वटी कितने दिन तक ले सकते हैं – इसको बिना पढ़े मत ले”

Leave a Comment