बवासीर का खुद इलाज करने के तरीके – 5 सबसे चमत्कारी इलाज जाने

बवासीर का खुद इलाज करने के तरीके – 5 सबसे चमत्कारी इलाज जाने – आज के समय के गलत खानपान और सुस्त जीवनशैली के कारण काफी लोग बवासीर बीमारी का शिकार बन जाते हैं. बवासीर की बीमारी काफी जटिल और असहनीय मानी जाती हैं. इस बीमारी से जो व्यक्ति पीड़ित होता हैं. उसे मलत्याग करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं. और असहनीय दर्द को सहन करना पड़ता हैं.

Bwasir-ka-khud-ilaj-karne-ke-tarike (1)

गुदा और मलाशय की नाशो में सुजन आने की वजह से बवासीर की बीमारी होती हैं. बवासीर होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. लेकिन कब्ज बवासीर होने का मुख्य कारण माना जाता हैं. जिन्हें कब्ज की समस्या अधिक होती हैं. ऐसे लोग बवासीर का शिकार बनते हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बवासीर का खुद इलाज करने के तरीके बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

बवासीर का खुद इलाज करने के तरीके

अगर आप भी बवासीर का शिकार बने हैं. तो आप खुद घर बैठे घरेलू उपचार से बवासीर का इलाज कर सकते हैं. हमने नीचे कुछ बवासीर का उपचार करने के घरेलू तरीके बताए हैं.

नींबू और दूध से इलाज करे

अगर आपको बवासीर की वजह से अधिक दर्द हो रहा हैं. आप असहनीय दर्द का सामना कर रहे हैं. तो ऐसे में नींबू का रस और दूध की मदद से आप बवासीर की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं.

इसके लिए आपको आधा नींबू लेना हैं. और उसके रस को दूध में निचोड़कर दूध को गुनगुना गर्म कर लेना हैं. अब इस दूध को सुबह खाली पेट पी लेना हैं.

इस उपाय से नींबू की वजह से आपके पाचन में सुधार होगा. तथा दूध की वजह से आपका मलाशय नरम होगा. इससे आपको मल त्याग करने में आसानी होगी. और कुछ ही दिनों में बवासीर की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

Bwasir-ka-khud-ilaj-karne-ke-tarike (2)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

अजवाइन पाउडर और छाछ से इलाज करे

बवासीर के इलाज में अजवाइन और छाछ आपको काफी मदद कर सकती हैं. अगर आप खाना खाने के बाद एक गिलास छाछ में आधा चम्मच अजवाइन पाउडर और आधा चम्मच काला नमक डालकर पी लेते हैं. तो इससे आपको मल त्याग करने में आसानी होगी. और आपको असहनीय दर्द से छुटकारा मिलेगा.

यह उपाय लगातार एक से दो सप्ताह करने पर आपका मलाशय नरम होगा. और मलाशय की नसों की सुजन कम होगी. इससे आपकी बवासीर की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी.

अंजीर से इलाज करे

बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं. कुछ एक्सपर्ट का मानना है की एक महीने तक लगातार अंजीर का सेवन करने से आपको बवासीर की समस्या से छुटकारा मिलता हैं. यह आपकी मलाशय की सुजन को कम करने में आपकी मदद करता है.

बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको रात भर पानी में अंजीर भिगो ने के लिए रख देने हैं. अब इन भीगे हुए अंजीर का सुबह खाली पेट सेवन करना हैं. इससे आपको बवासीर की समस्या से मुक्ति मिलती हैं. साथ साथ बवासीर से आपके शरीर में हुई थकान भी दूर होती हैं.

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

आम की गुटली से इलाज करे

बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप आम की गुटली से भी इलाज कर सकते है. इसके लिए आपको आम की गुटली का पाउडर बना लेना हैं. इसके बाद इस पाउडर का दिन में तीन बार सुबह, दुपहर और शाम आधा चम्मच पाउडर एक गिलास गुनगुने दूध के साथ सेवन करना हैं.

इससे आपके बवासीर के मस्से कुछ ही दिनों में सूखने लगते हैं. और आपको बवासीर की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

अनार से इलाज करे

बवासीर की समस्या पैदा होने का सबसे बड़ा कारण कब्ज माना जाता हैं. अगर आपको अधिक दिन तक कब्ज की समस्या बनी रहती हैं. तो ऐसे में आपको कब्ज की समस्या से जल्दी छुटकारा पाना चाहिए.

अगर आप अनार के छिलकों को सुखाकर अच्छे से पीसकर उसका पाउडर बनाकर गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार लेते हैं. तो इससे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता हैं. और बवासीर की बीमारी में काफी हद तक राहत मिलती हैं.

यह सभी बवासीर को जडमूल से खत्म करने के कुछ घरेलू इलाज है. इन सभी उपाय से आप खुद बवासीर का इलाज कर सकते हैं.

Bwasir-ka-khud-ilaj-karne-ke-tarike (3)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बवासीर का खुद इलाज करने के तरीके बताए है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह बवासीर का खुद इलाज करने के तरीके – 5 सबसे चमत्कारी इलाज जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

Leave a Comment