ब्रह्मचर्य के लिए भोजन कैसा होना चाहिए / ब्रह्मचर्य से दिमाग और शरीर कैसा रहता है

ब्रह्मचर्य के लिए भोजन कैसा होना चाहिए / ब्रह्मचर्य से दिमाग और शरीर कैसा रहता है – अगर हम अच्छे से जीवन व्यतीत करना चाहते हैं. तो हमे ब्रह्मचर्य का पालन करना होगा. ब्रह्मचर्य का पालन करने से हम हमारा जीवन आसानी से व्यतीत कर सकते हैं. ब्रह्मचर्य के पालन के दौरान हमे हमारी इन्द्रियों पर संयम रखना होता हैं.

ऐसा माना जाता है की ब्रह्मचर्य का पालन करने से हमारे शरीर में एक जबरदस्त ऊर्जा का निर्माण होता हैं. जो हमे बड़ी से बड़ी सफलता प्राप्त करवाने में मदद करते हैं. लेकिन जो लोग ब्रह्मचर्य का पालन करते हैं. ऐसे लोगो को अपने भोजन में भी पालन करना होता हैं.

Brahmchary-ke-lie-bhojan-kaisa-hona (1)

जैसे की ब्रह्मचर्य का पालन करने के दौरान कुछ चीज़े ऐसी है. जिसे खाना अच्छा माना जाता हैं. तो कुछ चीज़े ऐसी भी है जिसे खाना हमारे लिए अच्छा नही होता हैं.

ब्रह्मचर्य के पालन में आपका भोजन कैसा होना चाहिए. इस विषय में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करने वाले हैं. तो इस महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की ब्रह्मचर्य के लिए भोजन कैसा होना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

ब्रह्मचर्य के लिए भोजन कैसा होना चाहिए

ब्रह्मचर्य के दौरान आपको अपने खान पान पर सबसे अधिक ध्यान रखना होता हैं. और कुछ ऐसे नियम है. जिसका पालन ब्रह्मचर्य के दौरान करना होता हैं. इस बारे में हमने नीचे संपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आप ब्रह्मचर्य का पालन कर रहे हैं. तो आपको कंदमूल जैसे की आलू, लहसुन और प्याज से दूर रहना चाहिए. ऐसी वस्तु को ब्रह्मचर्य के पालन के दौरान ना खाए.
  • अगर आप ब्रह्मचर्य का पालन कर रहे हैं. तो आपको मांसाहार खाने से भी बचना चाहिए. अगर आप ब्रह्मचर्य के दौरान कंदमूल और मांसाहार खाते हैं. तो यह दोनों आपके लिए विष सामान साबित हो सकते हैं.
  • ब्रह्मचर्य के पालन के दौरान आपको लाल मिर्ची खाने से बचना चाहिए. अगर आप चाहे तो थोड़ी सी हरी मिर्च खा सकते हैं. लेकिन धीरे धीरे करके हरी मिर्च का भी त्याग कर दे.
  • ब्रह्मचर्य के पालन के दौरान आपको अधिक तेल और मिर्च वाला भोजन लेने से भी बचना चाहिए.
  • ब्रह्मचर्य के पालन के दौरान आपको अधिक खट्टी या फिर अधिक मीठी वस्तु का सेवन करने से भी बचना चाहिए.
  • ब्रह्मचर्य के पालन के दौरान आपको हमेशा ही सात्विक भोजन लेना चाहिए.
  • अगर आप ब्रह्मचर्य के पालन के दौरान मीठे फल और दूध का सेवन करते हैं. तो यह सबसे सर्वश्रेष्ठ भोजन माना जाता हैं. इस प्रकार का भोजन लेने से आपको ब्रह्मचर्य का पालन करने में मदद मिलेगी.
  • ब्रह्मचर्य के पालन के दौरान आप हरी सब्जियां और सीजनल फलो का सेवन करे.
  • इसके अलावा आपको घर का सात्विक भोजन ही लेना चाहिए.
  • अगर आप ब्रह्मचर्य का पालन कर रहे हैं. तो ब्रह्मचर्य के पालन के दौरान खाना खाते समय टीवी तथा मोबाइल आदि से दुरी बनाकर रखे. हो सके तो इन चीजों का उपयोग करना ही छोड़ दे.
  • ब्रह्मचर्य के पालन के दौरान आपको रात का खाना 7 बजे से पहले खा लेना चाहिये.
  • ब्रह्मचर्य के पालन के दौरान खाना ज्यादा से ज्यादा चबा चबाकर खाए.
  • ब्रह्मचर्य के पालन के दौरान जब भी आप खाना खाने बैठे तब मौन व्रत धारण करके खाना खाए.

Brahmchary-ke-lie-bhojan-kaisa-hona (2)

रात में बिल्ली देखने से क्या होता है?  महान पंडित से जाने

ब्रह्मचर्य से दिमाग और शरीर कैसा रहता है

ब्रह्मचर्य का पालन करने से हमे शारीरक शक्ति के साथ मानसिक शक्ति में भी वृद्धि दिखाई देती हैं. यानी की आप ब्रह्मचर्य का पालन करते हैं. तो आप शारीरिक रूप से तो मजबूत होते ही हैं. साथ साथ आप मानसिक रूप से भी मजबूत बनते हैं.

ब्रह्मचर्य का पालन करने से आपके अंदर एक तेज प्रकाशित होता हैं. जिससे आपका शरीर मजबूत बनता हैं. इसके अलावा आपका दिमाग तेज बनता हैं. आपके दिमाग में गलत विचार आना बंद हो जाते हैं. और आपके शरीर तथा दिमाग में सकारात्मक ऊर्जा का वातावरण फ़ैल जाता हैं.

अगर देखा जाए तो ब्रह्मचर्य का पालन करने से आपके शरीर और दिमाग दोनों ही उर्जावान बनते हैं. और इससे आपको आपका जीवन व्यतीत करने में बड़ी आसानी होती हैं. ब्रह्मचर्य का पालन हर एक लोगो के लिए फायदा प्रदान करने वाला माना जाता हैं.

Brahmchary-ke-lie-bhojan-kaisa-hona (3)

स्त्री की नाभि छूने से क्या होता है | नाभि पर किस करने से क्या होता है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है ब्रह्मचर्य के लिए भोजन कैसा होना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा ब्रह्मचर्य के लिए भोजन कैसा होना चाहिए / ब्रह्मचर्य से दिमाग और शरीर कैसा रहता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

चींटी भगाने का मंत्र तथा विधि – जाने शास्त्रों के तरीके और विधि विस्तार में

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment