बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है – 4 बाते अभी जान ले

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है – 4 बाते अभी जान ले – गर्भावस्था को रोकने के लिए अनवांटेड किट का उपयोग किया जाता हैं. कई बार असुरक्षित शारीरिक संबंध बांधने के कारण काफी सारी महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं. ऐसी गर्भावस्था को रोकने के लिए अनवांटेड किट का उपयोग किया जाता हैं.

इस कीट में मुख्य रूप से पांच विभिन प्रकार की दवाइयां होती हैं. जिसके खाने से प्रेगनेंसी रुक जाती हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की प्रेगनेंसी नही होने के बाद भी गलती से अनवांटेड किट महिलाएं खा लेती हैं.

bina-pregnancy-ke-unwanted-kit-khane-se-kya-hota-h (2)

इस गलती का क्या परिणाम आ सकता है. इस बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है

अगर आप बीना प्रेगनेंसी अनवांटेड किट खा लेती है. तो आपको नीचे दिए गये लक्षण आपके शरीर में दिखाई दे सकते हैं.

अधिक मात्रा में ब्लीडिंग

अगर आप बीना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खा लेते हैं. तो इससे आपको पीरियड में अधिक मात्रा में ब्लीडिंग आना शुरू हो जाता हैं. कुछ डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की बीना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से आपके गर्भाशय का संकुचन बढ़ जाता हैं. और इस वजह से पीरियड के दौरान सामान्य से अधिक मात्रा में ब्लीडिंग आना शुरू हो जाता हैं.

अगर आपने बीना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खा ली हैं. और आपके पीरियड अनियमित हुए हैं. या फिर अनवांटेड किट के कारण पीरियड के दौरान सामान्य से अधिक ब्लीडिंग हो रही हैं. तो ऐसे में आपको आपके डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए. और अपने पीरियड रेगुलर करवाने चाहिए.

पेट के नीचले हिस्से में दर्द और एंठन

अगर आप बीना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खा लेती हैं. तो इससे आपके पेट के नीचले हिस्से में दर्द उत्पन्न हो सकता हैं. कई बार यह दर्द असहनीय भी हो जाता हैं. जब पीरियड के समय आपको पेट में दर्द होता हैं. बिलकुल इसी प्रकार का दर्द आपको बीना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने पर हो सकता हैं.

दरअसल अनवांटेड किट खाने के बाद हमारे शरीर में से भारी मात्रा में ब्लड निकलता हैं. इसी वजह से पेट में दर्द और एंठन होती हैं. कई बार पैर में भी एंठन की समस्या दिखाई देती हैं.

दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने

जी मिचलाना और दस्त की समस्या होना

कई बार बीना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से हमारा जी मिचलाने लगता हैं. इससे हमे चक्कर भी आने लगते हैं. कई बार इस प्रकार की दवाई के सेवन से हमे दस्त की समस्या का भी सामना करना पड़ता हैं.

सिरदर्द और चक्कर आने की समस्या होना

बीना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से कई बार सिरदर्द की समस्या पैदा हो जाती हैं. और चक्कर भी आते हैं. ऐसे में आपको डॉक्टर से तुरंत ही जांच करवानी चाहिए. अनवांटेड किट खाने के बाद कई बार बुखार की समस्या भी पैदा हो जाती हैं.

अगर आप बीना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खा लेते है. तो आपको ऊपर दी गई समस्याओ का सामना करना पड़ सकता हैं.

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की अनवांटेड किट में मुख्यरूप से पांच दवाई होती हैं. जिसमें से पहली दवाई खाने से आपको काफी कम लक्षण दिखाई दे सकते हैं. या फिर कई बार तो लक्षण नही भी दिखाई देते हैं.

लेकिन पहली दवाई लेने के बाद बाकी की चार दवाई आप ले लेते हैं. तो आपको अवश्य ऊपर दिए गए लक्षण दिखाई देते हैं. अगर आप प्रेगनेंट नही हैं. तो आपको गलती से भी अनवांटेड किट नही खानी चाहिए.

गलती से भी अनवांटेड किट खाने के बाद आपको कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं. या फिर आपको आपके शरीर में कोई बदलाव दिख रहे हैं. तो ऐसे में आपको किसी अच्छे डॉक्टर का संपर्क करना चाहिए. और इससे होने वाले नुकसान से बचना चाहिए.

bina-pregnancy-ke-unwanted-kit-khane-se-kya-hota-h (3)

सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका 

अनवांटेड किट कैसे खानी चाहिए / अनवांटेड किट खाने का तरीका

जैसे की हमने ऊपर बताया की अनवांटेड किट खाने से आपको काफी सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. इसलिए आपको इसका सेवन डॉक्टर के द्वारा बताई गई मात्रा के अनुसार ही लेना चाहिए. अनवांटेड किट आपको हमेशा ही डॉक्टर की सलाह के बाद उनके कहे अनुसार ही लेनी चाहिए.

अनवांटेड किट मुंह के द्वारा ली जाने वाली दवाई हैं. इसका उपयोग सिर्फ व्यस्क ही कर सकते हैं. असुरक्षित यौन संबंध बनाने के 72 घंटे के भीतर इस दवाई को लेना चाहिए. ऐसा माना जाता है की आप जितने जल्दी इस दवाई का सेवन करते हैं. उतना ही जल्दी यह दवाई असर दिखाना शूरू करती हैं.

इस दवाई के पैक पर इसके लेने की विधि लिखी हुई होती हैं. लेकिन फिर भी आपको इस दवाई का सेवन सावधानीपूर्वक और डॉक्टर को पूछने के बाद ही करना चाहिए.

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

अनवांटेड किट शारीरिक संबंध बनाने के बाद में या पहले खाना चाहिए?

अनवांटेड किट को आप असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद कभी भी 72 घंटे के भीतर ले सकते हैं. जितना जल्दी लेते हैं. उतना ही जल्दी इसका असर शुरू होने लगता है.

अनवांटेड किट लेने के क्या कोई नुकसान भी है?

जी हाँ, अनवांटेड किट लेने से आपको नुकसान हो सकता हैं. जैसे की जी मिचलाना, चक्कर आना, उलटी होना. सिर और शरीर दर्द होना आदि जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं. इसलिए अनवांटेड किट डॉक्टर की निगरानी में ही ले.

गर्भ ठहरने के शुरूआती लक्षण क्या है?

बुखार आना, बार बार पेशाब आना, स्तन में संवेदनशीलता बढ़ जाना, स्तन में भारीपन होना, उलटी आना, चक्कर आना, पीरियड्स अनियमित होना, मुड में अचानक से बदलाव आना, पेट में हल्का सा दर्द होना आदि गर्भ ठहरने के शुरूआती लक्षण माने जा सकते हैं.

अनवांटेड किट लेने के बाद पीरियड्स कब आते हैं?

अनवांटेड किट लेने के बाद 21 दिन यानी इ तीन सप्ताह के भीतर पीरियड्स आ सकते हैं. लेकिन इतने दिनों बाद भी पीरियड्स नही आते हैं. तो ऐसे में आपको डॉक्टर से जान करवानी चाहिए.

अनवांटेड किट लेनें के बाद प्रेगनेंसी कब चेक करे?

अनवांटेड किट लेने के बाद आपको प्रेगनेंसी दो सप्ताह के बाद चेक करनी चाहिए. अगर आप प्रेगनेंट है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

इ पिल 72 खाने के कितने दिन बाद पीरियड आता है?

इ पिल 72 खाने के बाद 21 दिन के भीतर पीरियड आ सकते हैं.

bina-pregnancy-ke-unwanted-kit-khane-se-kya-hota-h (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है – 4 बाते अभी जान ले आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

Leave a Comment