बिना कांटे वाली मछली का नाम / रोहू मछली में कितने कांटे होते हैं

बिना कांटे वाली मछली का नाम / रोहू मछली में कितने कांटे होते हैं – भारत में कई लोग मछली खाना पसंद करते हैं. मछली खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता हैं. कुछ लोग अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए मछली खाते हैं. ऐसा भी माना जाता हैं. की मछली खाने से काफी बीमारी दूर हो जाती हैं. वैसे तो मछली कई प्रकार की होती हैं.

Bina-kante-wali-machili-ka-nam-rohu-kitne-achchi-mahangi (3)

लेकिन प्रकार के साथ साथ कुछ मछली कांटे वाली तो कुछ मछली बिना कांटे वाली होती हैं. कांटे वाली मछली खाने वाले लोग बहुत कम हैं. अधिकतर लोग बिना कांटे वाली मछली खाना पसंद करते हैं. हम इस आर्टिकल में आपको बिना कांटे वाली मछली का नाम बताने वाले हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की बिना कांटे वाली मछली का नाम क्या है तथा एक कांटे वाली मछली का नाम क्या है. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. यह महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

बिना कांटे वाली मछली का नाम

बिना कांटे वाली मछली सुरमई, सिंघाड़ा तथा बेतकी के नाम से जानी जाती हैं. कभी कबार इन मछली में एक कांटा भी पाया जाता हैं. तो कुछ मछली बिना कांटे की भी होती हैं.

लेकिन अधिकतर मछलियां बिना कांटे वाली ही पाई जाती हैं. मछली खाने के शौकीन इस प्रकार की मछली को खाना अधिक पसंद करते हैं. तथा कुछ लोगो को मछली के कांटे से डर लगता है. इस कारण भी बिना कांटे वाली मछली खाना पसंद करते हैं.

एक कांटे वाली मछली का नाम क्या है

बाम नामक मछली एक कांटे वाली होती हैं. यह भारतीय प्रजाति हैं. जो काफी लंबी और सांप जैसी दिखने वाली मछली हैं. इसके अलावा रोहू नामक मछली भी एक कांटे वाली होती हैं.

रोहू मछली में कितने कांटे होते हैं

रोहू में मछली एक कांटा होता हैं. यह भारत की सबसे मशूहर मछली मानी जाती हैं. इस मछली में प्रचुर मात्रा में तत्व पाए जाते हैं.

Bina-kante-wali-machili-ka-nam-rohu-kitne-achchi-mahangi (1)

खाने में सबसे अच्छी मछली कौन सी होती है

खाने में सबसे अच्छी तथा अधिक फायदा देने वाली कुछ मछली के नाम हमने नीचे बताए हैं.

  • सालमन मछली खाने में अच्छी तथा पोषकतत्व से भरपूर होने की वजह से हमारे शरीर के लिए भी फायदेमंद होती हैं. इस मछली को खाने वालो की संख्या अधिक हैं.
  • रोहू मछली भी खाने में सबसे अच्छी और शरीर के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. इस मछली में विटामिन सी, विटामिन ए तथा विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं.
  • टूना मछली भी खाने में सबसे अच्छी और शरीर के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. इस मछली में विटामिन बी 12, विटामिन बी 6 तथा विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं.
  • इसके अलावा कतला और सिंघाड़ा मछली भी सबसे अच्छी मछली मानी जाती हैं. इस मछली के खाने से हमारी इम्यून सिस्टम मजबूत बनती हैं. इसके अलावा शरीर की काफी सारी बीमारी को दूर करने में भी मदद करती हैं. इस प्रजाति की मछली को भी अधिक लोग खाना पसंद करते हैं.

भारत में सबसे महंगी मछली कौन सी है

भारत के पालघर में रहने वाले एक मछुआरे ने 157 दुर्लभ घोल मछली पाई थी. इस मछली को 1.33 करोड़ में बेचा गया था. तब से इस मछली को समुद्र की सबसे महंगी मछली माना जाता हैं.

दुनिया की सबसे महंगी मछली कौन सी है

अटलांटिक ब्लुफिन टूना नामक मछली को दुनिया की सबसे महंगी मछली माना जाता हैं. लेकिन ऐसा माना जाता है की यह मछली विलुप्त होने की कगार पर हैं. दुनिया की सबसे महंगी मछली का रिकोर्ड इस मछली के नाम ही हैं.

Bina-kante-wali-machili-ka-nam-rohu-kitne-achchi-mahangi (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की बिना कांटे वाली मछली का नाम क्या है तथा एक कांटे वाली मछली का नाम क्या है. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि सभी लोगो तक यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह बिना कांटे वाली मछली का नाम / रोहू मछली में कितने कांटे होते हैं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment