भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता हैभ्रूण को पोषण कैसे मिलता है – किसी भी महिला के लिए गर्भवती होने के बाद का सफर कुछ अनोखा और नया होता हैं. खासकरके उन महिलाओ के लिए जो पहली बार गर्भधारण करती हैं. और पहली बार माँ बनने वाली होती हैं. गर्भधारण करने के बाद महिलाओ में काफी उत्साह देखने को मिलता हैं. उनके दिमाग में अलग अलग प्रकार के काफी प्रश्न पैदा होते हैं.

Bhurnh-me-sabse-pahle-kaun-sa-ang-banta-h (1)

जैसे की भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है. इसके अलावा भी गर्भवस्था को लेकर काफी कुछ सवाल होते हैं. ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहिये.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है

एक महिला गर्भवती होने के बाद सबसे पहले भ्रूण के नर्वस सिस्टम, रीढ़ की हड्डी, प्लेसेंटा नाल, शिशु का दिल इस अंग का बनना शुरू होता हैं. यह अंग महिला के पहले तिमाही में बनना शूरू हो जाते हैं. जब यह अंग बनना शुरू होते हैं. तब उनकी लंबाई करीब 2 मिलीमीटर के करीब होती हैं.

इन सभी अंगो के साथ साथ शिशु की उँगलियाँ, नाक, आँख, कान, मुंह, पैर आदि का भी निर्माण होने लगता हैं. यह भी महिला की पहली तिमाही में निर्माण होना शुरू हो जाते हैं.

इसके बाद धीरे धीरे शिशु के सभी अंग का निर्माण होना शुरू हो जाता हैं. और नौ महीने पूर्ण होते होते भ्रूण का पूरा विकास हो जाता हैं.

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

भ्रूण का विकास कहां होता है / भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है

भ्रूण का विकास महिला के गर्भाशय में होता हैं. कुछ डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है की महिला का गर्भाशय प्लेसेंटा यानी की नाल से जुड़ा हुआ होता हैं. और यही नाल भ्रूण से भी जुडी हुई होती हैं.

गर्भाशय से जुडी इस नाल के माध्यम से शिशु को पोषण मिलता हैं. और इस प्रकार से भ्रूण का गर्भाशय के अंदर धीरे धीरे विकास होता हैं.

Bhurnh-me-sabse-pahle-kaun-sa-ang-banta-h (2)

गर्भ में बच्चे का विकास होने का कारण

कई बार हम देखते है की गर्भ में बच्चे का विकास सही से नही होता हैं. इस कारण बच्चे को सही तरीके से पोषण नही मिल पाता हैं. गर्भ में बच्चे का विकास नही होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. जिसमें से कुछ मुख्य कारण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

आयरन की कमी

अगर किसी गर्भवती महिला में आयरन की कमी हैं. तो इसका सीधा असर बच्चे के विकास पर पड़ता हैं. किसी भी गर्भवती महिला के लिए पर्याप्त मात्रा में शरीर में आयरन होना बहुत ही जरूरी होता हैं. आयरन की कमी के कारण बच्चे और माँ दोनों का विकास रुक जाता हैं. इस वजह से कई बार बच्चे का विकास नही होता है.

खून की कमी

अगर किसी महिला में खून की कमी हैं. तो यह भी गर्भ में बच्चे का विकास नही होने का मुख्य कारण माना जाता हैं. ऐसे में महिला को अपने शरीर का चेक अप करवाना चाहिए. और अपने शरीर की खून की मात्रा को जानना चाहिए.

अगर खून की कमी हैं. तो डॉक्टर से इसका इलाज करवाना चाहिए. खून की कमी के कारण गर्भ में बच्चे का विकास रुक जाता है.

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

अधिक मात्रा में डिस्चार्ज होना

कई बार गर्भवती होने के बाद महिला में अधिक मात्रा में डिस्चार्ज होना शुरू हो जाता हैं. अगर किसी महिला को अधिक डिस्चार्ज हो रहा हैं. तो ऐसे में आपको जल्दी इसका इलाज करवाना चाहिए. क्योकि अधिक डिस्चार्ज के कारण भी कई बार गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास नही होता हैं.

एचसीजी के स्तर में कमी आना

एचसीजी के विशेष प्रकार का हार्मोन होता हैं. जो किसी भी महिला में गर्भवती होने के बाद पैदा होता हैं. यह हार्मोन जब तक नार्मल है तब तक सब सही हैं.

लेकिन इस हार्मोन के लेवल में अगर कमी आती हैं. तो मान लीजिए की इस कारण भी आपके बच्चे का विकास रुक सकता हैं. तो एचसीजी का लेवल कम होना भी बच्चे का विकास नही होने का मुख्य कारण माना जाता हैं.

Bhurnh-me-sabse-pahle-kaun-sa-ang-banta-h (3)

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता हैभ्रूण को पोषण कैसे मिलता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

Shailesh Nagar

15 thoughts on “भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है”

Leave a Comment