भारत में सबसे ज्यादा युद्ध किस जाति ने किया – सम्पूर्ण जानकारी

भारत में सबसे ज्यादा युद्ध किस जाति ने कियासम्पूर्ण जानकारी – अब तक कई जाति के लोगो ने देश की रक्षा के लिए बलिदान दिए हैं. और देश की रक्षा की हैं. देश को बचाने के लिए विभिन्न जातियों के लोगो ने अपने बलिदान देकर देश की रक्षा की हैं. आज हम ऐसी ही कुछ जाति के बारे में आपको बताने वाले हैं. जिन्होंने प्राचीन समय में अपना बलिदान देकर देश को बचाया था. यह जाति के लोग बहादुर भी माने जाते हैं.

Bharat-me-sabse-jyada-yudhd-kis-jati-ne-kiya (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की भारत में सबसे ज्यादा युद्ध किस जाति ने किया. अगर आप भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पाना चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

भारत में सबसे ज्यादा युद्ध किस जाति ने किया

राजपूत जाति

राजपूत जाति के बारे में तो हम सभी लोग जानते ही हैं. राजपूत जाति के लोग बहुत ही बहादुर माने जाते हैं. आपने कही ना कही देखा या सुना भी होगा की प्राचीन समय में राजपूत जाति के राजा महाराजा ही अधिकतर राज्यों पर शाशन किया करते थे. वह अपने राज्य की रक्षा करने के साथ-साथ अपने राज्य के लोगो की देखभाल भी करते थे.

जब भी प्राचीन समय में किसी अन्य लोगो के द्वारा राजपूत राजा के राज्य पर आक्रमण होता था. तब अपने देश तथा राज्य की रक्षा करने के लिए राजा महाराजा स्वयं युद्ध करते थे. आज भी राजपूत राजाओं के नाम हम सुनते हैं. और ऐसे राजा आज भी पूजनीय माने जाते हैं. जैसे की महाराणा प्रताप, राणा संगा, पृथ्वीराज चौहाण, राव जोधा आदि राजा ने इस जाति का नाम रोशन किया हैं.

जाट जाति

जाट जाति के लोगो का भी इतिहास बहुत ही गौरवशाली रहा हैं. प्राचीन समय में जाट जाति के लोग देश के हित में अन्य लोगो से भीड़ जाते थे. यह लोग भी बहुत ही बहादुर माने जाते हैं.

आज के समय में भी देखा जाए तो जाट जाति के अधिकतर लोग हमारी भारतीय सेना में तैनात हैं. पंजाब में इस जाति को जट्ट तथा जाट के नाम से जाना जाता हैं. और इनका मुख्य व्यवसाय खेतिवाडी का हैं. ऐसा माना जाता है की इस जाति के लोगो ने प्राचीन समय में देश की रक्षा के लिए बहुत कार्य किए थे.

Bharat-me-sabse-jyada-yudhd-kis-jati-ne-kiya (2)

चारण जाति

चारण जाति के लोग भारत तथा पाकिस्तान में अधिकतर निवास करते हैं. इस जाति ने भी समाज को महान योद्धा दिए हैं. ऐसा माना जाता है की प्राचीन समय में राजा महाराजाओं के साथ इस जाति के लोग भी युद्ध में उतरते थे. और काफी युद्ध में जीत भी दिलवाई हैं. इसलिए माना जाता है की चारण जाति ने भी भारत में अधिक युद्ध किए हैं.

बिश्नोई जाति

बिश्नोई जाति का भी इतिहास बहुत ही गौरवशाली माना जाता हैं. इस जाति के लोग धर्म तथा कर्म के प्रति बहुत ही वफादार माने जाते हैं. बिश्नोई जाति के लोग हिरन तथा खेजड़ी को देवस्वरूप मानते हैं. इनके रक्षा की जिम्मेदारी बिश्नोई जाति ने अपने कंधो पर ली हैं. इस पर से हमे पता चल जाता है. की यह इस जाति के लोग भी अपने देश के लिए बलिदान दिया करते थे.

मीणा जाति

मीणा जाति के लोग भी हिम्मतवाले माने जाते हैं. इस जाति के लोग राजस्थान में अधिकतर निवास करते हैं. तथा पहाड़ी क्षेत्र में रहना पसंद करते हैं. देश के लिए इस जाति के लोगो ने में भी बहुत ही बलिदान दिए हैं. प्राचीन समय में जब राजा महाराजा अपने देश के लिए युद्ध करते थे. तब इस जाति के लोग भी युद्ध में जुड़ा करते थे.

और अपने देश की रक्षा के लिए बलिदान दिया करते थे. ऐसा माना जाता है की यह लोग पहाड़ी क्षेत्र में रहते होने के कारण युद्ध में दुसरो से अधिक कलाए किया करते थे. इस कला के कारण सामने वाली सेना के लोगो को युद्ध में मात दिया करते थे.

Bharat-me-sabse-jyada-yudhd-kis-jati-ne-kiya (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की भारत में सबसे ज्यादा युद्ध किस जाति ने किया. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह भारत में सबसे ज्यादा युद्ध किस जाति ने किया आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment