भैंस को हीट में लाने की टेबलेट तथा घरेलू उपाय – सम्पूर्ण जानकारी

भैंस को हीट में लाने की टेबलेट तथा घरेलू उपाय – सम्पूर्ण जानकारी – अगर भैंस हीट में नहीं आती हैं. तो यह पशुपालक के लिए सबसे बड़ी परेशानी मानी जाती हैं. अच्छे प्रसव और दूध उत्पादन के लिए भैंस को हीट में लाना बहुत ही जरूरी माना जाता हैं.

लेकिन जब भैंस अपने आप हीट में नही आती हैं. तो यह चिंता का विषय बन जाता हैं. भैंस हीट में नही आती हैं. इस वजह से भैंस के दूध उत्पादन में कमी आती हैं. और भैंस प्रसव करने में भी सक्षम नही रहती हैं.

Bhaes-ko-heat-me-lane-ki-tablet-garelu-upay (1)

लेकिन अगर भैंस हीट में नही आ रही हैं. तो ऐसे में आप भैंस को कुछ टेबलेट आदि देकर हीट में ला सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भैंस को हीट में लाने की कुछ टेबलेट के बारे में बताने वाले है. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की भैंस को हीट में लाने की टेबलेट कौनसी हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

भैंस को हीट में लाने की टेबलेट

अगर आप भैंस को हीट में लाना चाहते हैं. तो आप भैंस को Refit Heat Bolus (रेफिट हीट बोलस) नामक टेबलेट दे सकते हैं. यह टेबलेट आपको कंटेनर पर लिखे नियम अनुसार ही देनी चाहिए. इसके अलावा आप इस टेबलेट को भैंस को देने से पहले किसी पशु चिकित्सक की सलाह जरुर लेनी चाहिए.

अगर आप यह टेबलेट खरिदना चाहते हैं. तो 20 टेबलेट का कंटेनर आपको 400 रूपये के करीब मिल जायेगा. यह टेबलेट आपको ऑनलाइन माध्यम से आसानी से मिल जाती हैं.

कुछ पशु चिकित्सक का मानना है की भैंस को यह टेबलेट देने के बाद भैंस हीट में आती हैं. और प्रसव क्रिया करने में सक्षम होती हैं. इसके अलावा भैंस के दूध उत्पादन में वृद्धि होती हैं.

छोटे बच्चों के चुन्ने की दवा कौनसी है / बच्चों के चुन्ने काटने का घरेलू इलाज

भैंस को हीट में लाने के घरेलू उपाय

अगर आप किसी भी प्रकार की टेबलेट या दवाई देकर भैंस को हीट में लाना नही चाहते हैं. और आप कुछ घरेलू उपाय करके भैंस को हीट में लाना चाहते हैं. तो ऐसे में आप नीचे बताए गये कुछ घरेलू उपाय करके भी भैंस को हीट में ला सकते हैं.

Bhaes-ko-heat-me-lane-ki-tablet-garelu-upay (3)

भैंस को गुड खिलाए

अगर आप भैंस को हीट में लाना चाहते हैं. तो आपको भैंस को रोजाना सिमित मात्रा में गुड खिलाना चाहिए. ऐसा माना जाता है की भैंस को गुड खिलाने से भैंस जल्द ही हीट में आ जाती हैं. और भैंस में पोषक तत्वों की कमी की भी पूर्ति होती हैं.

भैंस को गुड खिलाने से भैंस की भूख में भी बढ़ोतरी होती हैं. इसके अलावा भैंस में ऊर्जा उत्पन्न होती हैं. इस वजह से भैंस में हीट उत्पन्न होता हैं. इसलिए आपको भैंस को हीट में लाने के लिए भैंस को गुड खिलाना चाहिए.

लेकिन आपको गुड सिमित मात्रा में ही खिलाना चाहिए. ऐसा माना जाता है की भैंस को अधिक मात्रा में गुड खिलाने से उसकी तबियत गडबडा सकती हैं.

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

भैंस को तारामीरा तेल और गुड खिलाए

अगर आप भैंस को हीट में लाना चाहते हैं. तो ऐसे में आप भैंस को तारामीरा तेल और गुड का मिश्रण खिला सकते हैं. आपको इन दोनों का 500 ग्राम से 1 किलोग्राम जितना मिश्रण रोजाना भैंस को खिलाना हैं.

इसके अलावा आप सौंठ, सौंफ, अजवाइन और गुड का काढ़ा बनाकर भी गाय को पीला सकते हैं. यह उपाय करने से भी भैंस जल्द ही हीट में आ जाती हैं.

भैंस को सरसों का तेल और गुड खिलाए

भैंस को हीट में लाने के लिए सरसों का तेल भी काफी कारगर और अचूक उपाय माना जाता हैं. इसके लिए आपको आधा किलोग्राम सरसों का तेल, आधा किलोग्राम सफ़ेद तिल और एक किलोग्राम जितना गुड लेना हैं.

इसके बाद इन तीनो को अच्छे से पीस लेना हैं. और इस मिश्रण को भैंस को रोजाना खिलाना हैं. यह उपाय सप्ताह भर करने से भैंस में हीट उत्पन्न होता हैं.

भैंस को बिनौला खिलाए

भैंस को हीट में लाने के लिए आप भैंस को बिनौला भी खिला सकते हैं. लेकिन आप जब भी भैंस को बिनौला खिलाए उबालकर ही खिलाए. क्योंकि कच्चे बिनौला भैंस को खिलाना नुकसानदायी साबित हो सकता हैं. ऐसा माना जाता है की कच्चे बिनौला जहर के समान होता हैं. इसलिए भैंस को खिलाने से नुकसान हो सकता हैं.

Bhaes-ko-heat-me-lane-ki-tablet-garelu-upay (2)

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भैंस को हीट में लाने की टेबलेट बताई है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा भैंस को हीट में लाने की टेबलेट तथा घरेलू उपाय – सम्पूर्ण जानकारी  आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment