भैंस दूध उतारने की दवा क्या है – भैंस दूध नहीं देती है तो क्या करें

भैंस दूध उतारने की दवा क्या है भैंस दूध नहीं देती है तो क्या करें – कई बार हम देखते है की किसी भी बीमारी की वजह से या किसी भी अन्य कारण से भैंस दूध देना बंध कर देती हैं. या फिर दूध कम देती हैं. इसकी वजह से पशुपालक भाइयों को परेशानी का सामना करना पड़ता हैं.

कुछ एक्सपर्ट का मानना है की गर्मी के मौसम में भी ऐसा होता हैं. गर्मी के मौसम में भैंस का दूध कम उतरने लगता हैं. कई बार तो भैंस दूध देना ही बंध कर देती हैं. ऐसे में पशुपालक के लिए यह चिंता का विषय बन जाता हैं.

Bhaes-dudh-utarne-ki-dwa (2)

लेकिन ऐसा होने पर चिंता करने की जरूरत नही हैं. बाजार में कुछ ऐसी दवाइयां मौजूद है. जिसके उपयोग से भैंस का दूध उतरने लगता हैं. और भैंस के दूध में वृद्धि हो जाती हैं. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसी ही दवा के बारे में बात करने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम बताने वाले है भैंस दूध उतारने की दवा क्या है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

भैंस दूध उतारने की दवा क्या है                  

अगर आपकी भैंस ने दूध उतारना बंध कर दिया हैं. या फिर दूध ही नही आ रहा हैं. और आप आपके भैंस के दूध में वृद्धि करना चाहते हैं. तो आप भैंस को मिल्कोजन टेबलेट दे सकते हैं.

यह टेबलेट बाजार में आसानी से मिल जाती हैं. इस टेबलेट के माध्यम से आप अपनी भैंस के दूध में वृद्धि कर सकते हैं. भैंस का दूध उतारने के लिए यह टेबलेट बहुत ही अच्छी मानी जाती हैं.

इस टेबलेट की मुख्य विशेषता यह भी है की इससे भैंस के दूध में वृद्धि तो होती हैं. साथ साथ दूध की गुणवत्ता में भी सुधार होता हैं. इस दवाई से कोई भी साइड इफेक्ट नही होता हैं. इसलिए काफी पशुपालक भाई इस दवाई का उपयोग करना पसंद करते हैं.

अगर आप इस दवाई को खरीदना चाहते हैं. तो इसका 100 टेबलेट का कंटेनर आपको 125 रूपये के करीब मिल जाएगा. यह दवाई को आप आसानी से आपके आसपास के किसी भी पशु मेडिकल स्टोर पर से खरीद सकते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन माध्यम से भी यह दवाई आपको मिल जाएगी.

Bhaes-dudh-utarne-ki-dwa (1)

भैंस को गाभिन कैसे करें / भैंस को गाभिन होने की दवा तथा देसी उपाय

भैंस दूध नहीं उतार रही है घरेलु उपाय क्या है / भैंस दूध नहीं देती है तो क्या करें

अगर भैंस का दूध नही उतर रहा हैं. तो आप कुछ घरेलू उपाय करके भैंस का दूध उतार सकते हैं. भैंस का दूध उतारने के लिए हमने नीचे कुछ घरेलू उपाय बताये हैं.

भैंस को खिलाए सरसों का तेल और आटे से बनी दवाई

सरसों के तेल और आटे से बनाई हुई घरेलू दवाई से भैंस का दूध उतरने लगता हैं. इसके लिए आपको 200 से 300 ग्राम के करीब सरसों का तेल लेना हैं. अब इसमें 300 ग्राम जितना आटा डाल देना हैं.

अब इस मिश्रण को शाम के समय भैंस को चारा खिलाने के बाद खिला देना हैं. यह मिश्रण खिलाने के बाद आपको भैंस को कुछ भी नही खिलाना हैं. और पानी भी नही पिलाना हैं. यह उपाय आपको लगातार एक सप्ताह तक करना हैं. इस उपाय से भैंस का दूध उतरने लगता हैं.

भैंस को लोबिया घास खिलाए

कुछ पशु चिकित्सक का मानना है की भैंस को लोबिया घास खिलाना चाहिए. इससे दूध में वृद्धि होती हैं. ऐसा माना जाता है की लोबिया घास में फायबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. और यह पचने में भी अच्छा हैं. इसलिए लोबिया घास खिलाने से भैंस के दूध की गुणवत्ता भी बढती हैं. और भैंस का दूध उतरने लगता हैं.

भैंस को दलिया और मैथी का मिश्रण खिलाए

अगर आप भैंस का दूध बढ़ाना चाहते हैं. तो मैथी, दलिया, जीरा, अजवायन, गुड का शरबत, कच्चा नारियल आदि को मिलाकर मिश्रण तैयार करे. अब इस मिश्रण को भैंस को खिला दे. यह मिश्रण भैंस को लगातार एक सप्ताह तक खिलाएं. इसके सेवन से भैंस का दूध उतरने लगेगा.

Bhaes-dudh-utarne-ki-dwa (3)

अखरोट किसे नहीं खाना चाहिए – अखरोट कब खाना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है भैंस दूध उतारने की दवा क्या है . इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह भैंस दूध उतारने की दवा क्या हैभैंस दूध नहीं देती है तो क्या करें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

किसी का मोबाइल बिना छुए कैसे हैक करें – स्टेप By स्टेप जानकारी जाने

जन्मदिन पार्टी के तरीके खोजो – 8 सबसे नए और लेटेस्ट तरीके

बार-बार खड़ा क्यों होता है – 5 सबसे प्रमुख कारण जाने

Shailesh Nagar

Leave a Comment