बकरी को लहसुन खिलाने के फायदे | बकरे की हाइट कैसे बढ़ाए

बकरी को लहसुन खिलाने के फायदे | बकरे की हाइट कैसे बढ़ाए – बकरी पालतू पशु होने के साथ-साथ दूध देने वाला पशु हैं. इसलिए बकरी के खानपान पर ध्यान रखना पशुपालक की जिम्मेदारी होती हैं. अगर बकरी को सही तरीके से खिलाया पिलाया न जाए तो दूध देना बंध कर देती हैं. तथा बकरी के शरीर का विकास भी रुक जाता हैं.

Bakri-ko-lahsun-khilane-ke-fayde-height-kaise-bdhae (2)

अगर बकरी के खानपान पर ध्यान न रखा जाए. तो पशुपालक भाइयों को नुकसान होता हैं. तथा मुनाफा कम हो जाता हैं. लेकिन कुछ लोग अपनी बकरी को लहसुन खिलाते हैं. बकरी को लहसुन खिलाने से होने वाले फायदों के बारे में आज हम इस आर्टिकल में चर्चा करेगे. इसलिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बकरी को लहसुन खिलाने के फायदे बताने वाले हैं. इसके अलावा यह भी बताने वाले है की  बकरे की हाइट कैसे बढ़ाए तथा बकरे को क्या खिलाना चाहिए. साथ-साथ इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्व पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

बकरी को लहसुन खिलाने के फायदे

बकरी को लहसुन खिलाने के कुछ फायदे हमने नीचे बताए हैं.

  • अगर आपकी बकरी कम चारा या खाना खा रही हैं. या फिर उसकी पाचन शक्ति खराब हो गई हैं. तो ऐसे में लहुसन की चार से पांच कली तथा 10 ग्राम जितनी काली मिर्च लेकर पानी में भिगोकर बकरी को खिलाने से बकरी की पाचन क्रिया में सुधार आता हैं. तथा बकरी की भूख में बढ़ोतरी होती हैं.
  • कई बार बकरी को बुखार आदि भी हो जाता हैं. इस वजह से हमारी बकरी कमजोर पड़ जाती हैं. बकरी के बुखार को उतारने के लिए लहसुन बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं. इसके लिए 100 ग्राम लहसुन पीसकर 500 ml दूध में अच्छे से उबाल ले. इसके बाद दूध ठंडा होने पर बकरी को पीला दे. यह उपाय आपको दिन में सिर्फ एक बार ही करना हैं. और लगातर तीन दिन तक करना हैं. यह उपाय करने से बकरी का बुखार उतर जाएगा.
  • बकरी के पेट में कीड़े पड़ जाने पर लहसुन, सुंठ, काली मिर्च इन तीनों को समान मात्रा में लेकर अच्छे से कूट लेना हैं. अब पाउडर बनकर तैयार हो जाने के के बाद रोजाना 15 ग्राम जितना पाउडर बकरी को खिलाना हैं. यह उपाय लगातार चार से पांच दिन तक करे. यह उपाय करने से बकरी के पेट के कीड़े मर जाएगे.
  • अगर बकरी के शरीर पर कही पर भी चोट या मोच आइ है. तो उस जगह पर लहसुन, हल्दी तथा गुड तीनों को मिलाकर गर्म करके कपडे की मदद से बांध देना हैं. ऐसा करने पर बकरी की चोट या मोच में तुरंत आराम दिखाई देगा.

बकरे की हाइट कैसे बढ़ाए

बकरे की हाईट बढ़ाने के लिए आप रोजाना 30 से 50 ग्राम असालिया बकरे को खिला सकते हैं. आप बकरे के चारे तथा भोजन में असालिया मिलाकर बकरे को खिला सकते हैं. असालिया आपको किसी भी पंसारी की दुकान पर 150 से 200 रूपये किलोग्राम मिल जाएगा.

Bakri-ko-lahsun-khilane-ke-fayde-height-kaise-bdhae (1)

बकरे को क्या खिलाना चाहिए

बकरे के अच्छे पोषण  के लिए चारा, मक्का, मूंगफली, चोकर, सुखी पत्तियां, अनाज का भूसा, अरहर का भूसा आदि खिला सकते हैं.

बकरी चारा नहीं खा रही है

बकरी चारा नहीं खा रही हैं. तो इसके पीछे काफी वजह हो सकती हैं. जैसे की बकरी की पाचन शक्ति कमजोर होने पर भी बकरी चारा नहीं खाती हैं. या फिर कई बार बकरी की भूख में अचानक से कमी आ जाती हैं. इस वजह से भी वह चारा नहीं खाती हैं.

अगर बकरी चारा नहीं खा रही हैं. तो 10 ग्राम काली मिर्च और चार से पांच लहसुन की कली लेकर पानी में भिगोकर बकरी को खिला दे. ऐसा करने पर बकरी की भूख बढ़ेगी और वह चारा खाना शुरू कर देगी.

Bakri-ko-lahsun-khilane-ke-fayde-height-kaise-bdhae (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बकरी को लहसुन खिलाने के फायदे बताये हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह बकरी को लहसुन खिलाने के फायदे / बकरे की हाइट कैसे बढ़ाए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment