बच्चों के दांत जल्दी कैसे निकाले – बच्चों के दांत कब निकलना शुरू होते हैं

बच्चों के दांत जल्दी कैसे निकाले – बच्चों के दांत कब निकलना शुरू होते हैं – जब बच्चे का जन्म होता है. तो दांत सबसे अहम माने जाते हैं. क्योंकि जब तक शिशु के दांत नही आते हैं. तब तक वह खाना नही खाता हैं. ऐसे में हमारे लिए चिंता का विषय बन जाता हैं. लेकिन हम कई बार देखते है की काफी बच्चो के दांत जल्दी निकल आते हैं. तो काफी बच्चो के दांत देरी से निकलते हैं. ऐसा होना एक सामान्य बात है.

लेकिन फिर भी माता-पिता के पास जानकारी का अभाव होने की वजह से वह चिंता में पड़ जाते है. की उनके बच्चो के दांत क्यों नही आए हैं.

Baccho-ke-dant-jaldi-kaise-nikale (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की बच्चों के दांत जल्दी कैसे निकाले. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

बच्चों के दांत जल्दी कैसे निकाले

कई माता पिता इस बातो को लेकर चिंतित होते हैं. की उनके बच्चो के दांत जल्दी कैसे निकाले. लेकिन शिशु के दांत तो उनके समय पर ही आती हैं. काफी बच्चो के दांत जन्म के समय ही आ जाते हैं. तो काफी बच्चो के दांत छह महीने बाद आते हैं.

जैसे की नवजात शिशु का पहला दांत छह महीने के बाद आता हैं. इसके बाद धीरे धीरे दांत का आना शुरू होता हैं. अगर जन्म के समय आपके बच्चे के दांत नहीं हैं. तो जल्दी निकालने के कोई भी उपाय ना करे. काफी शिशु के दांत छह महीने के बाद आना शुरू होते हैं.

कई बार तो ऐसा भी होता है की शिशु के दांत दस महीने तक भी नही आते हैं. यह थोडा चिंता का विषय हो जाता हैं. लेकिन अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं हैं. कई बार ऐसा होता है. की दांत देरी से निकलने के पीछे कुछ कारण होते हैं. जैसे की काफी बच्चो के दांत देरी से निकलने के पीछे वंशानुगत कारण माना जाता हैं.

अगर इतने महीने तक भी शिशु के दांत नही आते हैं. तो माता पिता शिशु के भोजन को लेकर परेशान होने लगते हैं. लेकिन आप शिशु को हल्का निगलने जैसा कुछ आहार दे सकते हैं. जिसे वह आसानी से निगल सके.

आपने काफी जगह सुना होगा की बच्चे के दांत जल्दी लाने के लिए कुछ औषधि और मालिश करने की दवाई बाजार में उपलब्ध हैं. जिससे बच्चो के मसूढ़ों पर मालिश करने से दांत जल्दी आ जाते हैं. लेकिन इस दवाई का कोई भी प्रमाण या सबूत उपलब्ध नहीं हैं.

क्योंकि ऐसी दवाई बच्चे के लिए नुकसानदायी भी हो सकती हैं. इसलिए ऐसी किसी भी दवाई का उपयोग करने से बचना चाहिए.

अगर आपके बच्चे के दांत देरी से आ रहे हैं. तो आप एक बार डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं. डॉक्टर के कहे अनुसार अगर आप उपचार करवाते हैं. तो आपके बच्चो के दांत जल्दी आ सकते हैं.

Baccho-ke-dant-jaldi-kaise-nikale (1)

अजवाइन कब खाना चाहिए / अजवाइन खाने का तरीका

बच्चों के दांत कब निकलना शुरू होते हैं

वैसे तो काफी बच्चो के दांत जन्म के समय ही दिखाई देते हैं. उस समय एक या दो दांत दिखाई दे सकते हैं. कुछ बच्चो में छह महीने के बाद दांत आना शुरू होता हैं. तो काफी बच्चो में दस महीने के बाद भी दांत निकलना शुरू हो जाता हैं. दांत निकलने का यह सामान्य समय माना जाता हैं. इतने महीने के भीतर तो बच्चे के दांत निकलना शुरू हो जाते ही हैं.

लेकिन दस महीने के बाद भी एक साल पूर्ण होने के पश्चात भी दांत नही निकल रहे हैं. तो ऐसे में आपको एक बार डॉक्टर की राय लेनी चाहिए. डॉक्टर के इलाज से आपके बच्चे के दांत जल्दी आ सकते हैं.

Baccho-ke-dant-jaldi-kaise-nikale (3)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की बच्चों के दांत जल्दी कैसे निकाले. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह बच्चों के दांत जल्दी कैसे निकाले – बच्चों के दांत कब निकलना शुरू होते हैं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

Shailesh Nagar

1 thought on “बच्चों के दांत जल्दी कैसे निकाले – बच्चों के दांत कब निकलना शुरू होते हैं”

Leave a Comment