बच्चा गिराने के बाद कितने दिन तक ब्लड आता है – एक्सपर्ट डॉक्टर से जाने

बच्चा गिराने के बाद कितने दिन तक ब्लड आता हैएक्सपर्ट डॉक्टर से जाने – बच्चा गिराने की प्रक्रिया को मेडिकल भाषा में एबोर्शन या गर्भपात कहा जाता हैं. कई बार महिलाओं में ऐसी स्थिति पैदा हो जाती हैं. की उनको बच्चा गिराना पड़ता हैं. बच्चा गिराने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं.

जब महिला का शरीर बच्चा पैदा करने में सक्षम नहीं होता हैं. या फिर महिला और बच्चे दोनों की जान को खतरा होता हैं. तब ऐसी परिस्थिति में बच्चा गिराना पड़ता हैं. यानी गर्भपात करवाना पड़ता हैं.

Baccha-girane-ke-bad-kitne-din-tak-blood-aata-h (2)

गर्भपात करवाने के दौरान एक महिला को शारीरिक और मानसिक रूप से काफी सारी समस्याओ को सामना करना पड़ता हैं. जिसमे से सबसे आम समस्या ब्लीडिंग की मानी जाती हैं.

बच्चा गिराने के बाद महिला में ब्लीडिंग आना शुरू हो जाता हैं. यह समस्या महिला में कितने दिन तक रहती हैं. इस बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की बच्चा गिराने के बाद कितने दिन तक ब्लड आता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

बच्चा गिराने के बाद कितने दिन तक ब्लड आता है

बच्चा गिरने की प्रक्रिया यानी की महिला में गर्भपात दो प्रकार से होता हैं. जब महिला का ऑपरेशन से गर्भपात होता हैं. तो इसे सर्जिकल एबोर्शन के नाम से जाना जाता हैं. और महिला का किसी कारण से गर्भपात हो जाता हैं. तो इसे मेडिकल एबोर्शन के नाम से जाना जाता हैं.

बच्चा गिराने के बाद ब्लीडिंग कितने दिनों तक हो सकती हैं. इस बारे में हमने नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर किसी महिला का गर्भपात होता हैं. दो तरीको से गर्भपात हो सकता हैं. मेडिकल एबोर्शन या फिर सर्जिकल एबोर्शन.
  • एबोर्शन किसी भी प्रकार का हो. दोनों स्थिति में ही ब्लीडिंग एक सप्ताह से 15 दिन तक हो सकती हैं.
  • कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है की सर्जिकल एबोर्शन की तुलना में मेडिकल एबोर्शन अधिक जटिल और समस्या वाला माना जाता हैं. यानि की मेडिकल एबोर्शन होने के बाद ब्लीडिंग अधिक दिन तक हो सकता हैं. यह ब्लीडिंग दो सप्ताह से भी अधिक हो सकता हैं.
  • मेडिकल एबोर्शन के बाद ब्लीडिंग के साथ साथ ब्लड क्लोट्स भी आ सकते हैं. अगर बच्चा गिराने के बाद किसी भी महिला को दो-दो घंटे के भीतर ही पेड्स बदलना पड़ रहा हैं. तो ऐसी स्थिति में किसी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. और उनसे राय लेनी चाहिए.
  • जिस महिला का सर्जिकल एबोर्शन होता हैं. ऐसी महिला को कम ब्लीडिंग होता हैं. और यह एक सप्ताह तक हो सकता हैं. इस प्रकार का एबोर्शन होने के बाद ब्लड क्लोट्स ना के बराबर आते हैं. अगर सर्जिकल एबोर्शन के बाद आपको कोई समस्या हो रही हैं. तो तुरंत ही डॉक्टर का संपर्क करना चाहिए.
  • बच्चा गिराने के बाद अगर किसी महिला को ब्लीडिंग नही हो रही हैं. तो यह भी अच्छा नहीं माना जाता हैं. बच्चा गिराने के बाद ब्लीडिंग होना भी जरूरी होता हैं. अगर ब्लीडिंग नही हो रही है. तो यह युट्स में संक्रमण माना जाता हैं.
  • अगर बच्चा गिराने के बाद ब्लीडिंग नही हो रहा हैं. तो ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
  • आमतौर पर किसी भी प्रकार के एबोर्शन के बाद एक से दो सप्ताह तक ब्लीडिंग हो सकती हैं. इसके बाद ब्लीडिंग स्पोटिंग में परिवर्तित हो जाती हैं. या फिर बिलकुल ही बंध हो जाती हैं.

Baccha-girane-ke-bad-kitne-din-tak-blood-aata-h (1)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

बच्चा गिराने के बाद रखे जाने वाली सावधानियां

बच्चा गिराने के बाद आपको नीचे दिए गये कुछ लक्षण दिख रहे हैं. तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

  • बच्चा गिराने के बाद अगर 15 से 20 दिन के बाद भी ब्लीडिंग हो रही हैं. तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करे.
  • बच्चा गिराने के बाद आपको सिर भारी रहने की समस्या या फिर चक्कर आने की समस्या हो सकती हैं.
  • इसके अलावा पेट के नीचले हिस्से में दर्द हो सकता हैं.
  • अगर बच्चा गिराने के बाद चार से पांच सप्ताह में पीरियड्स शुरू नही होते हैं. तो ऐसी स्थिति में भी डॉक्टर से संपर्क करे.

अगर बच्चा गिराने के बाद आपको इन सभी में से कोई भी समस्या अधिक दिख रही हैं. तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करे.

Baccha-girane-ke-bad-kitne-din-tak-blood-aata-h (3)

भांग छोड़ने के बाद के लक्षण – भांग छोड़ने के उपाय

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है बच्चा गिराने के बाद कितने दिन तक ब्लड आता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह बच्चा गिराने के बाद कितने दिन तक ब्लड आता हैएक्सपर्ट डॉक्टर से जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

Shailesh Nagar

Leave a Comment