असली लोबान की पहचान – लोबान क्या है / लोबान को जलाने के नियम

असली लोबान की पहचान – लोबान क्या है / लोबान को जलाने के नियम – लोबान के बारे में तो हम सभी लोग जानते ही हैं. जिसे ओलिबैनम के नाम से भी जाना जाता हैं. लोबान को बोसवेलिया नामक पेड़ के रोल में से बनाया जाता हैं. यह पेड़ भारत तथा आफ्रिका के देश में अधिकतर दिखाई देते हैं. लोबान खुशबूदार होने की वजह से इसका इस्तेमाल अगरबत्ती तथा इत्र बनाने में किया जाता हैं.

Asli-loban-ki-pahchan-kya-h-jlane-ke-niyam-vidhi (3)

लोबान में काफी सारे औषधीय गुण होने की वजह से आयुर्वेदिक में भी इसका महत्व हैं. लोबान का इस्तेमाल काफी सारी शरीर की बीमारी के निवारण में भी किया जाता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से असली लोबान की पहचान तथा लोबान जलाने की विधि बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

असली लोबान की पहचान

असली लोबान का रंग भूरे तथा पीले रंग का होता हैं. तथा असली लोबान में से वुडी मसालेदार जैसी सुगंध आती हैं. अगर आपको लोबान में से किसी भी प्रकार की सुगंध नहीं आती हैं. तो समझ लीजिए की वह नकली लोबान हैं.

लोबान क्या है

लोबान एक प्रकार का ज्वलनशील पदार्थ हैं. जिसे बोलवेलिया नामक पेड़ के रोल से बनाया जाता हैं. यह पेड़ भारत तथा आफ्रिका के देश में अधिकतर पाए जाते हैं. लोबान सुगंधीदार पदार्थ होने की वजह से इसका इस्तेमाल इत्र तथा अगरबत्ती बनाने में किया जाता हैं.

लोबान कितने प्रकार के होते हैं

कुह्गुर उनस, कुहुर शफ़, कुहुर जकर, कुहुक शफा आदि लोबान के प्रकार माने जाते हैं.

लोबान जलाने की विधि / लोबान को जलाने के नियम

लोबान को जलाना बहुत ही आसान हैं. सुलगते हुए अंगारों पर लोबान को रखकर जलाया जाता हैं. इसके पश्चात लोबान में से मंद-मंद धुआ निकलना शुरू होता हैं. आप लोबान किसी भी मिट्टी के बरतन में जला सकते हैं. लोबान जलाने के लिए मिट्टी का बरतन सबसे अच्छा और बेहतरीन माना जाता हैं.

Asli-loban-ki-pahchan-kya-h-jlane-ke-niyam-vidhi (2)

घर में लोबान जलाने के फायदे

लोबान जलाने के कुछ फायदे हमने नीचे बताए हैं.

  • घर में लोबान जलाने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती हैं.
  • अगर आपको ऐसा लगता है की आपके घर के ऊपर किसी ने तंत्र-मंत्र विद्या की है या फिर कोई टोटका कर रखा हैं. तो घर में लोबान जलाने के साथ केसर, गायत्री तथा जावित्री को भी पीसकर जला ले. इससे आपके ऊपर अगर कोई खराब शाया होगा या तंत्र-मंत्र विद्या की होगी. तो समाप्त हो जाएगी. यह उपाय आपको लगातार आपके घर में 21 दिन तक सुबह या शाम के समय करना हैं.
  • लोबान घर में जलाने से घर का वातवरण शुद्ध बनता हैं.
  • घर में लोबान जलाने से हमेशा के लिए घर में पॉजिटिव ऐनर्जी बनी रहती हैं.
  • घर में लोबान जलाने से घर के अंदर मौजूद बुरी आत्माएं घर से बाहर निकल जाती हैं.
  • घर में लोबान जलाकर लोबान की मंद-मंद सुगंध लेने से मानसिक विकार से मुक्ति मिलती हैं. व्यक्ति को डिप्रेशन जैसी परेशानी से छुटकारा मिलता हैं.
  • घर में लोबान जलाने से यह हमारे दिमाग को स्ट्रेस मुक्त करके दिमाग को शांत करता हैं.
  • घर में लोबान का धुप रोजाना करने से हमारी यादशक्ति में बढ़ोतरी होती हैं.

लोबान जलाने के नुकसान

जब तक आप घर में लोबान को जलाते हैं. तब तक सही हैं. इससे कोई भी नुकसान नहीं होता हैं. लेकिन कुछ लोग लोबान का सेवन करके विभिन्न प्रकार की बीमारी ठीक करने की कोशिश करते हैं. अगर कोई लोबान का सेवन करता हैं. तो उस व्यक्ति को कुछ ना कुछ नुकसान हो सकता हैं.

इसलिए लोबान का सेवन करने से पहले या किसी बीमारी को लोबान के द्वारा ठीक करने से पहले किसी आयुर्वेदाचार्य या डॉक्टर की सलाह जरुर ले.

अगर आप बीना डॉक्टर की सलाह किसी भी प्रकार के इलाज के लिए लोबान का सेवन करते हैं. तो आपको नुकसान हो सकता हैं. गर्भवती महिलाओं को कभी भी लोबान का इस्तेमाल ऐसे ही किसी को बीना पूछे नहीं करना चाहिए. नहीं तो महिला और शिशु दोनों को ही नुकसान हो सकता हैं. इसलिए लोबान का सेवन करने से पहले इतनी बातों को ध्यान में रखे.

Asli-loban-ki-pahchan-kya-h-jlane-ke-niyam-vidhi (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से असली लोबान की पहचान तथा लोबान जलाने की विधि बताई हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह असली लोबान की पहचान – लोबान क्या है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment