अक्ल दाढ़ का दर्द कब तक रहता है / अक्ल दाढ़ निकलने के लक्षण क्या है 

अक्ल दाढ़ का दर्द कब तक रहता है / अक्ल दाढ़ निकलने के लक्षण क्या है  – किशोरावस्था में यानी की 17 से 25 वर्ष की आयु के बीच में अक्ल दाढ़ निकलना शुरू होता हैं. यह अक्ल दाढ़ हमारे मुंह में अंतिम छोर पर दिखाई देती हैं. दरअसल जब हम किशोरावस्था में पहुँचते हैं. तब हमारे शरीर में काफी सारे बदलाव आते हैं. जिसमे से एक बदलाव अक्ल दाढ़ का भी होता हैं. हमे 17 से 25 वर्ष की आयु में अक्ल दाढ़ निकलना शुरू होता हैं.

Akla-dadh-ka-dard-kab-tak-rhta-h (2)

जब अक्ल दाढ़ निकलती है तब हमे असहनीय तेज दर्द होता हैं. काफी लोगो में यह दर्द काफी कम भी होता हैं. लेकिन इस दर्द का सामना हर किसी को करना पड़ता हैं. किशोरावस्था में जब हमारे मसुढे तोड़कर या फाड़कर यह अक्ल दाढ़ निकलती हैं. तब असहनीय दर्द होता हैं. कई बार तो इस दर्द की वजह से हमारे मुंह पर सुजन भी आ जाती हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की अक्ल दाढ़ का दर्द कब तक रहता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

अक्ल दाढ़ का दर्द कब तक रहता है

आमतौर पर जब अक्ल दाढ़ निकलती हैं. तो सभी लोगो में अलग अलग लक्षण दिखाई देते हैं. जैसे की अक्ल दाढ़ निकलने पर काफी लोगो में तेज दर्द देखने को मिलता हैं. तो काफी लोग ऐसे हैं. जिन्हें काफी कम दर्द होता हैं. लेकिन हां दर्द का सामना अक्ल दाढ़ निकलने पर थोडा बहुत सबको करना पड़ता हैं.

अगर किसी को अक्ल दाढ़ निकलती हैं. तो अक्ल दाढ़ का दर्द लगभग एक से दो दिन तक रहता हैं. इसके बाद अक्ल दाढ़ का दर्द अपने आप ही खत्म हो जाता हैं. अगर फिर भी किस को अक्ल दाढ़ का दर्द दो से अधिक दिन तक बना रहता हैं. तो ऐसे में आपको तुरंत ही अनुभवी डेंटिस्ट से संपर्क करना चाहिए.

क्योकि अधिक दिन तक अक्ल दाढ़ का दर्द रहने से आपको इससे मुंह में सूजन होने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता हैं. और इस वजह से आपको और अधिक समस्या हो सकती हैं. इसलिए अक्ल दाढ़ में अधिक दिन तक दर्द बना रहे तो बीना देरी किये अपने आसपास के डॉक्टर से संपर्क करे.

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

अक्ल दाढ़ निकलवाने का खर्च

अक्ल दाढ़ निकलवाने का खर्च सभी राज्य और अस्पताल में अलग अलग हो सकता हैं. अक्ल दाढ़ निकलवाने का खर्च अस्पताल पर भी निर्भर करता हैं. की वह अक्ल दाढ़ निकलवाने का कितना चार्ज करते हैं. इसके अलावा आप कौनसे राज्य में रहते हैं. उस राज्य में भी अलग अलग यह रेट होते हैं.

लेकिन अगर आप दिल्ली जैसे शहर से और आप अक्ल दाढ़ निकलवाने जा रहे हैं. तो यह खर्च प्राइवेट अस्पताल में 2000 से 8000 के करीब का हो सकता हैं. इसके अलावा आप किसी सरकारी अस्पताल या फिर किसी संस्थान से अक्ल दाढ़ निकलवाते हैं. तो यह खर्चा 1000 से भी कम हो सकता हैं. या फिर फ्री भी हो सकता हैं. कुछ सरकारी अस्पताल में यह सेवा मुफ्त दी जाती हैं.

Akla-dadh-ka-dard-kab-tak-rhta-h (1)

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

अक्ल दाढ़ निकलने के लक्षण

अक्ल दाढ़ निकलते समय आपको कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आपको मुंह और मसुढे में असहनीय दर्द हो रहा हैं. तो यह अक्ल दाढ़ निकलने का प्रमुख लक्षण माना जाता हैं.
  • अगर आपको मुंह खोलने में और बंद करने में दर्द हो रहा है. या फिर मुंह खोलने में परेशानी हो रही हैं. मुंह अधिक नही खुल रहा हैं. तो यह भी अक्ल दाढ़ निकलने का लक्षण माना जा सकता हैं.
  • अगर आपके जबड़े में सुजन हो गई हैं. इसके अलावा मसुडो में मवाद फ़ैल गया हैं. तो यह भी अक्ल दाढ़ निकलने का मुख्य लक्षण माना जाता हैं.
  • अक्ल दाढ़ निकलने पर काफी लोगो को कमजोरी हो जाती हैं. तो कई बार काफी लोगो को बुखार की समस्या भी हो जाती हैं.
  • अगर आपको भोजन निगलने में कोई परेशानी हो रही हैं. या फिर सांस से गंदी बदबू आ रही हैं. तो यह भी अक्ल दाढ़ निकलने का पहला लक्षण माना जाता हैं.
  • अगर मुंह या मसुडो में लालिमा हो गई हैं. तो यह अक्ल दाढ़ निकलने का लक्षण माना जाता हैं.

Akla-dadh-ka-dard-kab-tak-rhta-h (3)

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है अक्ल दाढ़ का दर्द कब तक रहता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा अक्ल दाढ़ का दर्द कब तक रहता है / अक्ल दाढ़ निकलने के लक्षण क्या है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment