आंख में कितनी हड्डियां होती है / महिलाओं के शरीर में कितनी हड्डियां होती है

आंख में कितनी हड्डियां होती है / महिलाओं के शरीर में कितनी हड्डियां होती है – वैसे तो हमारे शरीर के सभी अंग हमारे लिए काफी अधिक महत्वपूर्ण होते हैं. लेकिन आँखे सबसे अधिक महत्वपूर्ण मानी जाती हैं. आँखे नही तो कुछ नही. पुरे मानव शरीर में लगभग 206 हड्डियां होती हैं. लेकिन आपने कभी सोचा है की आँख में कितनी हड्डियां होती हैं.

हां कभी ना कभी तो आपके दिमाग में यह सवाल तो आया ही होगा की आँखों में आख़िरकार कितनी हड्डियां होती है. अगर आपके दिमाग में भी ऐसा सवाल पैदा हो रहा हैं. तो आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े. क्योकि आज हम आपको आँखों की हड्डियां गिनाने वाले हैं.

aankh-me-kitni-haddiya-hoti-h (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की आंख में कितनी हड्डियां होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जनकारी प्रदान करते हैं.

आंख में कितनी हड्डियां होती है

वैसे अगर देखा जाए तो आँखों में किसी भी प्रकार की कोई भी हड्डियां नही होती हैं. आँखों में सिर्फ मांसपेशियों का सिमांचल भाग होता हैं.

लेकिन आँखों में इस भाग के अलावा भी काफी सारे भाग होते हैं. जैसे की आइरिस, रेटिना, आइबोल, कोर्निया, स्क्लेरा आदि आँखों की ही भाग हैं. यानी की आँखों में इन सभी भागो का समावेश होता हैं.

कुछ डॉक्टर का कहना है की आँखों में इन सभी हिस्सों के अलावा एक और हिस्सा भी होता हैं. जिसे आँखों का सॉकेट के नाम से जाना जाता हैं. यह हमारी आँख के चारो तरफ मौजूद होता हैं. और हमारी आँख की सुरक्षा करने का काम करता हैं. जिसे हम आँखों का सुरक्षा कवच भी कह सकते हैं.

ऐसा माना जाता है की आँखों का यह सॉकेट हड्डियों से बना हुआ होता हैं. और इसमें पूरी सात हड्डियाँ होती हैं. कई बार हमे किसी वजह से आँख पर चोट लग जाती हैं. तो उस चोट में हमारी आँख के सॉकेट को भी नुकसान पहुंचता हैं. जिसे आँख की सॉकेट का फ्रेक्चर कहा जाता हैं.

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

महिलाओं के शरीर में कितनी हड्डियां होती है

अगर देखा जाए तो महिला और पुरुष के शरीर में हड्डियों की संख्या समान होती हैं. यानी की जितनी हड्डियाँ एक पुरुष में होती हैं. उतनी ही हड्डियाँ एक महिला में भी होती हैं. एक महिला के शरीर में 206 हड्डियाँ होती हैं.

कान में कितनी हड्डियां होती है

मानव शरीर के दो कान में कुल छह हड्डियां होती हैं. यानी की एक कान में तीन हड्डियां होती हैं.

रीढ़ में कितनी हड्डी होती है

मानव शरीर में रीढ़ में कुल 33 हड्डियां होती हैं.

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

हड्डियों से जुडी कुछ दिलचस्प बातें

हड्डियों से जुडी कुछ दिलचस्प बातें हमने नीचे बताई हैं. जिसे जानकर आप दंग रह जाएगे.

  • हमारे पुरे शरीर में कुल 206 हड्डियां होती हैं. लेकिन सबसे अधिक हड्डियाँ हमारे हाथ, कलाई और उंगलियों में होती हैं. हमारे शरीर के इस अंग में सबसे अधिक 54 हड्डियां होती हैं.
  • हमारे शरीर में सबसे लंबी हड्डी हमारी जांघ में होती हैं. जो लगभग 19 इंच की होती हैं.
  • और हमारे शरीर में सबसे छोटी हड्डी हमारी कान में होती हैं. जो सबसे छोटी11 इंच की होती हैं.
  • अगर आप हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं. तो आपको कैल्शियम युक्त आहार अपने भोजन में शामिल करना चाहिए.
  • जब भी किसी भी चोट की वजह से आपकी हड्डी टूटती हैं. तब टूटी हुई हड्डी की सतह पर मौजूद तंतु हड्डी को दुबारा जोड़ने का काम करते हैं. और फिर आपके शरीर के एक नई हड्डी का विकास होता हैं.
  • ऐसा माना जाता है की हमारे शरीर की हड्डियां 30 साल की उम्र तक बढती हैं. इसके बाद बढ़ना बंद हो जाती हैं.
  • जब शिशु का जन्म होता हैं. तब उसके शरीर में कुल 300 हड्डियां होती हैं. लेकिन वयस्क होने के बाद मृत्यु होने तक एक मानव शरीर में सिर्फ 206 हड्डियां बच जाती हैं. क्योकि जन्म के बाद कुछ हड्डियाँ जुड़कर एक होती हैं. इस कारण हड्डियों की संख्या भी कम हो जाती हैं.

aankh-me-kitni-haddiya-hoti-h (2)

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

आँख के सॉकेट की हड्डी टूटने के लक्षण

जैसे की हमने ऊपर बताया है की आँख के अंदर एक सॉकेट पाया जाता हैं. जो आँखे के चारो तरफ होता हैं. यह सॉकेट आँखों को बचाने का काम करता हैं. और आँखों के अंदर मौजूद यह सॉकेट हड्डियों से बना हुआ होता हैं.

जब इस सॉकेट में मौजूद हड्डियाँ किसी भी कारण से टूट जाती हैं. यानी की आँख के सॉकेट की हड्डी को चोट लग जाती हैं. तो यह हड्डियाँ टूटने की संभावना बनती हैं.

जब आँखों के सॉकेट की हड्डियां टूट जाती हैं. तो इसके कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • जब आँखों के सॉकेट की हड्डियां किसी भी कारण से टूट जाती हैं. तब व्यक्ति को डबल दिखाई देता है या फिर कम दिखाई देना शुरू हो जाता हैं.
  • कई बार आँखों के सॉकेट की हड्डियाँ टूट जाने पर खून निकलने लगता हैं. इसके अलावा आँखों के चारो तरफ दर्द और सुजन बनी रहती हैं.
  • आँखों के सॉकेट की हड्डियां टूट जाने पर आँखों के ऊपर वाले हिस्से में सुजन और दर्द होने लगता हैं.
  • इसके अलावा अन्य लक्षण में जी मिचलाना और चक्कर आने की समस्या भी दिखाई देती हैं.
  • इस परिस्थति में कई बार आँखे कुछ दिशा में गति करना छोड़ देती हैं.
  • आँखों के सॉकेट की हड्डी टूटने पर आँखे अंदर की तरफ धंस जाती हैं. और आँखों में सुजन दिखाई देती हैं.

आँखों की रौशनी तेज करने के लिए क्या खाए

कई बार हमारी आँखे बीना किसी कारण ही कमजोर पड़ जाती हैं. और इस वजह से हमारी दृष्टि कम हो जाती हैं. अगर आप आँखों की रौशनी बढ़ाना चाहते हैं. तो आप आपके डायट में कुछ सुपरफूड्स को शामिल कर सकते हैं.

ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स के नाम हमने नीचे बताए हैं. जिसे रोजाना खाने से आपके आँखों की रौशनी तेज हो सकती हैं.

  • गाजर
  • पालक
  • खट्टे फल
  • अंडे
  • मछली
  • मेवे और सीड्स

अगर आप इन फलो को रोजाना आपकी डायट में शामिल करते हैं. तो नेचरल तरीके से आपके आँखों रौशनी तेज बनती है.

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

एक हाथ में कितनी हड्डियां होती हैं?

एक हाथ में कुल 27 हड्डी होती हैं. जिसमे से उंगलियों में 14 हड्डी, हाथ के बीच वाले हिस्से में 5 हड्डी और हाथ की कलाई में 8 हड्डियां होती हैं.

खोपड़ी में कितनी हड्डियां होती हैं?

एक मानव शरीर की खोपड़ी में कुल 22 हड्डियां होती हैं.

1 साल के बच्चे में कितनी हड्डी होती है?

ऐसा माना जाता है की एक साल और एक साल से कम उम्र के बच्चो के शरीर में कुल 300 हड्डियां होती हैं. लेकिन जब बच्चा बड़ा होता हैं. तब हड्डियां एक दुसरे से जुड़ने लगती हैं. और बड़े होने के बाद एक व्यक्ति के शरीर में 206 हड्डियाँ रह जाती हैं.

aankh-me-kitni-haddiya-hoti-h (1)

शाम को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए या नहीं / शिवलिंग को घर में रखना चाहिए या नहीं 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की आंख में कितनी हड्डियां होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा आंख में कितनी हड्डियां होती है / महिलाओं के शरीर में कितनी हड्डियां होती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

Shailesh Nagar

Leave a Comment