4 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें – क्या कहते है डॉक्टर

4 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करेंक्या कहते है डॉक्टर – महिलाओं में पीरियड आना एक आम बात मानी जाती हैं. क्योंकि पीरियड महिलाओ की हेल्थ के साथ जुड़ा हुआ होता हैं. अगर किसी महिला को नियमित रूप से पीरियड आता हैं. तो यह अच्छा माना जाता है. ऐसा होने का मतलब यह है की महिला की हेल्थ सही हैं.

लेकिन यह पीरियड कई बार अनियमित हो जाते हैं. तो यह किसी भी महिला की हेल्थ के लिए सही नही माना जाता हैं. इससे ऐसा माना जाता है की महिला की हेल्थ सही नही हैं.

4-mahine-se-period-nahi-aaya-to-kya-kre (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की 4 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

4 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें

आमतौर पर किसी भी महिला का पीरियड दस दिन तक लेट हो सकता हैं. इसके अलावा कई बार काफी महिलाओं में पीरियड एक महीने तक भी लेट देखा गया हैं. यानी की काफी महिलाओ को एक महीने तक भी पीरियड नही आता हैं.

अगर पीरियड दस दिन लेट आता हैं. या फिर कभी कबार एक महीने तक पीरियड नही आता हैं. तब तक ठीक हैं. ऐसा होना सामान्य माना जाता हैं.

लेकिन काफी महिलाओं की शिकायत है की उनको चार महीने से पीरियड नही आ रहा हैं. अगर ऐसा किसी महिला को हुआ हैं. तो ऐसे में बीना देरी किये डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. अगर चार महीने तक पीरियड नही आता हैं. तो यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही गंभीर माना जाता हैं. इससे आपको अन्य कई प्रकार की बीमारी हो सकती हैं.

इसलिए अगर किसी महिला को चार महीने से पीरियड नही आया हैं. तो कोई भी घरेलू उपचार करने की बजाय सबसे पहले डॉक्टर के पास पहुँच जाना चाहिए. और डॉक्टर से इसका इलाज करवाना चाहिए.

4-mahine-se-period-nahi-aaya-to-kya-kre (2)

बियर का नशा कितनी देर तक रहता है – बियर का नशा उतारने के उपाय

4 महीने से पीरियड नहीं आने का क्या मतलब है?

अगर आपका पीरियड चार महीने से नहीं आया हैं. तो यह किसी गंभीर बीमारी की और इशारा करता हैं. इतने लंबे समय तक पीरियड ना आना ऐसा माना जाता है की आपको कोई भी बड़ी बीमारी हो सकती हैं. इसलिए चार महीने से पीरियड ना आने पर एक बार डॉक्टर की राय जरुर ले.

पीरियड मिस होने के कारण

कई बार काफी महिलाओं में पीरियड मिस होने की समस्या दिखाई देती हैं. और यह समस्या महिलाओं के साथ हर महीने बनी रहती हैं. पीरियड का मिस होना या फिर पीरियड अनिमियत होना. इसके पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. जिसमें से कुछ मुख्य कारण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर कोई महिला अधिक तनाव में रहती हैं. तो ऐसी स्थिति में महिला के पीरियड मिस हो सकते हैं. तनाव के कारण महिला के GnRH हारमोंस में कमी आती हैं. और इस वजह से महिला के पीरियड अनियमित हो सकते हैं.
  • कई बार महिला की रोजाना दिनचर्या में बदलाव आने के कारण भी पीरियड मिस हो जाते है. जैसे की रात को जागना और दिन में काम करना,घर में कोई फंक्शन अटेंड करना, किसी भी काम से घर से बाहर जाना इन सभी रोजाना रूटीन के बदलाव के कारण भी कई बार पीरियड मिस हो जाते हैं.
  • कुछ मामलों में देखा गया है की जो महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं.ऐसी महिलाओ के पीरियड अनियमित हो जाते हैं. लेकिन जैसे ही महिला ब्रेस्टफीडिंग करवाना बंद करती हैं. दुबारा पीरियड रेगुलर आने लगते हैं.
  • अगर कोई महिला किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं. या फिर किसी भी बीमारी के लिए दवाइयां ले रही हैं. तो ऐसे में भी महिला के पीरियड अनियमित या मिस हो सकते हैं.
  • अगर आप बर्थ कंट्रोल पील लेती हैं. तो इससे भी आपके पीरियड में बदलाव आ सकता हैं.
  • अगर किसी महिला का पीसीओडी हारमोन असंतुलन रहता हैं. तो इस कारण भी महिला के पीरियड मिस या अनियमित हो सकते हैं.

4-mahine-se-period-nahi-aaya-to-kya-kre (3)

बार-बार खड़ा क्यों होता है – 5 सबसे प्रमुख कारण जाने

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है 4 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह 4 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें क्या कहते है डॉक्टर आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

Leave a Comment