4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है – कारगर इलाज

4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा हैकारगर इलाज – आज के समय के गलत खानपान और गलत दिनचर्या से काफी लोग पेट से जुडी समस्या से परेशान हो जाते हैं. जिससे व्यक्ति को अपच की समस्या भी उत्पन्न हो जाती हैं. ऐसी समस्या की वजह से काफी लोग कब्ज जैसी बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं. जिसमें व्यक्ति को काफी दिन तक लैट्रिन नही लगती हैं.

कई बार तो कब्ज की समस्या उत्पन्न होने पर चार चार दिन तक लैट्रिन नही आती हैं. ऐसे में पीड़ित व्यक्ति काफी हद तक परेशान हो सकता हैं. ऐसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ कारगर उपाय कर सकते है.

4-din-me-latrine-nahi-ho-rah-h (2)

ऐसी ही कुछ कारगर इलाज के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा हैकारगर इलाज. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा हैकारगर इलाज

अगर आपको 4 दिन से लैट्रिन नहीं आ रही हैं. तो आप नीचे दिए गए कुछ कारगर इलाज करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

सेब का सिरका

अगर आपको काफी दिन से लैट्रिन नही आ रही हैं. तो ऐसे में सेब का सिरका आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं. यह आपका पेट साफ़ करने में आपको मदद कर सकता हैं.

इसके लिए आपको आधा गिलास पानी लेना हैं. और इस पानी में दो चम्मच जितना सेब का सिरका मिला लेना हैं. अब इस मिश्रण को आपको पी लेना हैं. इससे आपको तुरंत ही लैट्रिन आना शुरू हो जाएगा. और आपका पेट अच्छे तरीके से साफ़ हो जाएगा.

अंजीर का सेवन करे

अंजीर आपके पुराने से पुराने कब्ज को खत्म कर सकता हैं. अगर आपको चार दिन से लैट्रिन नही हुई हैं. तो इतनी बड़ी कब्ज की समस्या को भी अंजीर खत्म कर सकता हैं.

इसके लिए आपको थोड़े से गुनगुने पानी में दो से तीन अंजीर भिगो लेने हैं. इसके बाद इस अंजीर का सेवन कर लेना हैं. इस तरीके से अंजीर का सेवन करने से आपको लैट्रिन आना शुरू हो जाएगा. और आपका पेट अच्छे से साफ हो जाएगा.

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए 

मुलेठी का सेवन करे

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए मुलेठी भी काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. यह कितनी भी पुरानी कब्ज को खत्म कर सकती हैं. अगर आपको चार दिन से लैट्रिन नहीं लग रही हैं. तो आप मुलेठी का उपयोग करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती हैं. लैट्रिन तुरंत लाने के लिए और पेट साफ़ करने के लिए आपको आधा चम्मच मुलेठी का पाउडर लेना हैं. इसको गुड से साथ मिलाकर अच्छे से मिश्रित कर लेना हैं.

इसके बाद इस मिश्रण का गुनगुने पानी के साथ सेवन करना हैं. इस इलाज से आपकी चार दिन पुरानी कब्ज ठीक हो जाएगी. अगर आपको चार दिन से लैट्रिन नही लगी हैं. तो इस इलाज से तुरंत ही लैट्रिन आना शुरू हो जाएगा.

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

जीरा और सौंफ पाउडर

पेट साफ़ करने के लिए सौंफ और जीरा पाउडर भी काफी अच्छा और फायदेमंद माना जाता हैं. अगर आपको बहुत अधिक दिन से लैट्रिन नही लगी हैं. तो आप इन दोनों वस्तु के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको थोडा सा जीरा और सौंफ लेकर तवे पर अच्छे से भुन लेना हैं.

अब इन दोनों वस्तु को अच्छे से पीसकर पाउडर बना लेना हैं. इस पाउडर को आपको सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लेना हैं. यह उपचार करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

4-din-me-latrine-nahi-ho-rah-h (3)

4 दिन से लैट्रिन नहीं होने के कारण / लंबे समय से लैट्रिन नही होने के कारण

अगर आपको चार दिन से लैट्रिन नहीं हुआ हैं. या फिर लंबे समय से लैट्रिन नही हो रहा हैं. तो इसके पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. 4 दिन से लैट्रिन नही होने के मुख्य कारण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आप फाइबर युक्त भोजन नहीं लेते हैं. तो इस कारण आपको लैट्रिन नही आती हैं. अगर आप फाइबर युक्त आहार लेते रहते हैं. तो आपकी लैट्रिन समयसर आती रहती हैं.
  • अगर आप प्रोटीन बीना का भोजन खाते हैं. तो इस कारण भी आपको लैट्रिन नही आती हैं.
  • अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नही पीते हैं. तो इस कारण भी आपको लैट्रिन नही आती हैं.

लैट्रिन नही होने के प्रभाव

लैट्रिन नही होने के कुछ प्रभाव आपको दिखाई दे सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आपको समयसर लैट्रिन नही आता हैं. तो इस कारण आपको पेट में दर्द हो सकता हैं.
  • कई बार लैट्रिन नही आने की वजह से मूत्र संबंधित समस्या भी देखने को मिलती हैं.
  • लैट्रिन नही आने पर आपको पेट से जुडी समस्या जैसे की एसिडिटी, कब्ज और पाचन की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है.

4 दिन से लैट्रिन नही हो रहा है समाधान

अगर 4 दिन से लैट्रिन नही हो रहा है तो ऐसे में आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होगा. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर लैट्रिन सही से नहीं आ रहा हैं. चार-चार दिन तक लैट्रिन नही आती हैं. तो ऐसे में आपको आपके भोजन में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करना चाहिए.
  • इसके अलावा आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.
  • कुछ योग और व्यायाम आदि करके की भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
  • अगर फिर भी समस्या बनी रहती हैं. तो ऐसे में आपको एक्सपर्ट डॉक्टर की राय लेनी चाहिए.

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

4 दिन से लैट्रिन नही आ रही है तो क्या करे?

अगर आपको लंबे समय तक या चार-चार दिन तक लैट्रिन नही आती हैं. तो ऐसे में आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. नियमित योग व्यायाम करना चाहिए. तथा फाइबर युक्त आहार अपने भोजन में लेना चाहिए. और कुछ घरेलू उपचार करने चाहिए. फिर भी आपकी इस समस्या का हल नही होता हैं. तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

पेट साफ करने के लिए क्या खाना चाहिए?

पेट साफ करने के लिए आपको फाइबर युक्त आहार लेना चाहिए. इसके अलावा ताज़ी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. साथ साथ आप मीठे फलो का भी सेवन कर सकते हैं. और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.

कौनसा फल खाने से पेट साफ़ होता हैं?

नाशपाती, संतरा, पपीता, नींबू, आलूबुखारा, अमरुद तथा किवी आदि जैसे फल खाने से पेट साफ होता हैं.

4-din-me-latrine-nahi-ho-rah-h (1)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा हैकारगर इलाज . इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा हैकारगर इलाज  आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

Shailesh Nagar

3 thoughts on “4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है – कारगर इलाज”

Leave a Comment